कम राशन तौलने वाले कोटेदार की खैर नहीं! फटाफट जानिए Ration Card को लेकर लागू हुआ है ये नया नियम जल्दी देखें यहाँ से।

नई दिल्ली: Ration Card Update: देश में राशन कार्ड पर मिलने वाले राशन को लेकर तरह-तरह की खबरें अक्सर सामने आती रहती हैं, जिसके चलते राशन कम होने की घटनाएं आम हैं. ऐसे में सरकार ने राशन कार्ड लाभार्थी के लिए खुशखबरी दी है। अब कोटेदार किसी भी सूरत में कम राशन नहीं तोलेंगे। दरअसल सरकार ने कोटेदारों के लिए नया नियम लागू किया है. जिससे बताया जा रहा है कि कम राशन तोलने वाले कोटेदार की तबियत ठीक नहीं होगी।

आपको बता दें कि कोरोना काल में लोगों को भारी मात्रा में राशन दिया गया है, जिससे हर जरूरतमंद को काफी फायदा हुआ है. वहीं अब कई ऐसी खबरें सामने आई हैं, जिससे अब मोदी सरकार ने एक बड़ा नियम लागू कर दिया है.

आपको बता दें कि हाल ही में सरकार ने मुफ्त राशन की अवधि दिसंबर तक बढ़ा दी है. दूसरी ओर, मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी ‘वन नेशन वन राशन कार्ड योजना’ को पूरे देश में लागू कर दिया गया है, जिसके बाद सभी दुकानों पर ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) डिवाइस अनिवार्य कर दिया गया है।

अब लोगों को पूरा राशन मिलेगा

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत, लाभार्थियों को सही मात्रा में खाद्यान्न उपलब्ध हो, यह सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार ने राशन की दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ़ सेल (EPOS) उपकरणों को इलेक्ट्रॉनिक तराजू से जोड़ने के लिए खाद्य सुरक्षा कानून नियम जारी किए हैं। संशोधन किया गया है। इसके बाद सभी राशन डीलरों के लिए इलेक्ट्रॉनिक तराजू रखना अनिवार्य हो गया है।

वही राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत सरकार देश के लगभग 80 करोड़ लोगों को प्रति माह पांच किलो गेहूं और चावल (खाद्यान्न) क्रमशः 2-3 रुपये प्रति किलोग्राम की सब्सिडी दर पर दे रही है.

सरकार ने किया यह बड़ा संशोधन

कथित तौर पर, यह संशोधन एनएफएसए के तहत लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (टीपीडीएस) के संचालन की पारदर्शिता में सुधार करके अधिनियम की धारा 12 के तहत खाद्यान्न तौल में सुधार की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का एक प्रयास है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here