केंद्र सरकार द्वारा स्कूल के बच्चो को मिलेगी 12000 की स्कॉलरशिप, फटाफट जाने पूरी जानकारी जल्दी करे यहाँ से आवेदन

केंद्र सरकार द्वारा स्कूली बच्चों को मिलेगी 12000 की छात्रवृत्ति, पूरी जानकारी जानने के लिए जल्दी करें आवेदन

जो बच्चे गरीब और आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं। ऐसे बच्चों के लिए केंद्र सरकार ने योजना बनाई है। जिसमें स्कूल के बच्चों को स्कॉलरशिप दी जाएगी। जिससे बच्चों को पढ़ाई में आसानी हो सके। गरीब स्कूल के बच्चों को केंद्र सरकार द्वारा छात्रवृत्ति दी जाएगी। जिसमें छात्रवृत्ति की राशि 12000 प्रतिवर्ष निर्धारित की गई है। जो बच्चे स्कूल में पढ़ रहे हैं और आर्थिक रूप से मजबूत नहीं हैं। उनके पास पैसे की कमी है। तो ऐसे बच्चों को उनकी पढ़ाई के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रति वर्ष 12000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

कई बच्चे ऐसे हैं जो गरीबी के कारण बीच में ही स्कूल छोड़ देते हैं और उनकी पढ़ाई अधूरी रह जाती है। ऐसे बच्चों के लिए यह योजना काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। सरकार का मानना ​​है कि इससे स्कूल छोड़ने की दर में भी कमी आएगी। कौन – सी एक अच्छी बात है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए कब तक आवेदन कर सकता हूँ

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो आपको 31 अक्टूबर तक आवेदन करना होगा। लेकिन इस योजना का लाभ नौवीं कक्षा के छात्र से लेकर बारहवीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं को ही मिलेगा। यदि आप इस कक्षा में पढ़ रहे हैं। तो आप इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्कॉलरशिप का पैसा कैसे प्राप्त करें

आवेदन करने के बाद अगर आप इस योजना के लिए पात्र हैं। तो आपको छात्रवृत्ति का पैसा सीधे आपके बैंक खाते में मिल जाएगा। यह पैसा केंद्र सरकार द्वारा आपके खाते में जमा किया जाएगा।

छात्रवृत्ति का लाभ लेने के लिए कौन आवेदन कर सकता है

  • जिन छात्रों के माता-पिता की वार्षिक आय 3,50,000 से कम है। केवल ऐसे छात्रों को ही इस योजना के लिए पात्र माना जाएगा।
  • इसके अलावा आठवीं कक्षा में आपके पास 55 प्रतिशत से अधिक ग्रेड होने चाहिए। अगर ऐसा है तो आपको इस योजना का लाभ मिलेगा और आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here