फ्री लैपटॉप योजना New Update 2022: विद्यर्थियों को मिलेगा LAPTOP निःशुल्क, जानें आपको कैसे मिलेगा योजना का लाभ

मुफ़्त लैपटॉप योजना: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के सभी छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट देना शुरू कर दिया है और वितरण के पहले चरण में 100,000 से अधिक छात्रों को योजना का लाभ दिया गया है। . अब सभी छात्र दूसरे चरण के वितरण का इंतजार कर रहे हैं, दूसरे चरण का वितरण कब होगा और उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा, फिलहाल हमने इस वेबसाइट पर आपके साथ दूसरे चरण के वितरण के संबंध में एक पोस्ट साझा किया है जिसे पढ़कर आपको इस योजना से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी। चाहे दूसरे चरण का वितरण हो या फिर हितग्राहियों से जुड़ा सवाल। स्मार्टफोन और टैबलेट योजना के साथ-साथ एक और योजना जिसकी बहुत चर्चा हुई वह है उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देने की योजना। जब से स्मार्टफोन और टैबलेट का मामला सामने आया है और वितरण का काम भी पूरा हो गया है, तब से लैपटॉप योजना की चर्चा कम हो गई है, लेकिन हमें सभी छात्रों के संदेश आ रहे हैं और वे हमसे इस योजना के बारे में जानकारी मांग रहे हैं। आइए आपको बताते हैं लैपटॉप स्कीम से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारियां।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लाभ –

देखिए, अगर लैपटॉप योजना की बात करें तो शुरुआत में इस योजना को लेकर काफी खबरें आती थीं, लेकिन आधिकारिक तौर पर उत्तर प्रदेश सरकार या केंद्र सरकार ने इस योजना के बारे में कुछ नहीं कहा, हां, एक बात जरूर सामने आई . कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी रैलियों और कुछ सभाओं में युवाओं को लैपटॉप देने की बात कही थी. फिलहाल आधिकारिक तौर पर सरकार ने इस योजना के बारे में कुछ नहीं कहा है, लेकिन हमारी टीम की पड़ताल में मिली जानकारी के मुताबिक ऐसी योजना पर सरकार विचार कर रही है क्योंकि इसका प्रचार हो चुका है और सभी छात्र आशान्वित हैं. यही वजह भी है कि इसकी संभावना काफी ज्यादा नजर आ रही है। देखिए, सरकार ने इस योजना को लाने का विचार किया है और योजना का लाभ मुख्य रूप से उन छात्रों को दिया जाएगा जो उच्च तकनीकी पाठ्यक्रम, चिकित्सा, अनुसंधान, वाणिज्य आदि का अध्ययन कर रहे हैं या उत्तर प्रदेश में किसी तकनीकी पद पर कार्यरत हैं। प्रदेश सरकार। साथ ही अस्पताल के कुछ कर्मचारियों, ग्राम में नियुक्त पंचायत सहायिकाओं, पंचायत सचिवों, लेखपालों, एएसए एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, बीसी सखियों आदि को भी इस योजना का लाभ दिया जायेगा. स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में नामांकित छात्रों को भी योजना का हिस्सा बनाया जा सकता है।

इन छात्रों के मिलने का दायरा –

उत्तर प्रदेश के हजारों छात्रों को मुफ्त में स्मार्टफोन और टैबलेट बांटे गए हैं और इसी कड़ी में लैपटॉप बांटने की चर्चा भी तेज हो गई है. अभी यह ज्यादा साफ तौर पर नहीं कहा जा सकता है, लेकिन टेक्निकल कोर्स में पढ़ने वाले छात्रों को लैपटॉप दिया जा सकता है. बी.टेक, एम.टेक जैसे तकनीकी पाठ्यक्रमों और आईटीआई आदि जैसे अन्य तकनीकी पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने वाले छात्रों को वितरित किया जा सकता है।

फिलहाल इस योजना के बारे में कुछ भी स्पष्ट रूप से कह पाना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन एक बात का ध्यान रखना होगा कि स्मार्टफोन और टैबलेट योजना के सफल वितरण के बाद निश्चित रूप से सरकार लैपटॉप योजना के बारे में कुछ स्पष्ट करेगी। क्‍योंकि उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के साथ ही सरकार के तमाम अधिकारियों ने भी इस योजना को लेकर बात की है. साफ है कि यह योजना लाई जाएगी लेकिन इसमें देरी हो सकती है।

हर अपडेट आप तक पहुंचेगा, चाहे वह इस योजना से संबंधित हो, चाहे वह कोई अन्य समाचार या छात्रों से संबंधित अपडेट हो, केवल आपको हमारी वेबसाइट से जुड़े रहना है और हमारे टेलीग्राम चैनल से भी जुड़ना है ताकि आपको सबसे तेज सूचना मिल सके समाचार। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का लिंक नीचे दिया गया है, ऊपर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और खबरों की सबसे तेज सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here