राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, सरकार ने फिर से बढ़ाई फ्री राशन की सुविधा मिल रही है।

आप जानते ही होंगे कि कोरोना काल में सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए मुफ्त राशन की सुविधा चलाई थी. इसके बाद यह योजना समय-समय पर आगे बढ़ती रही और वर्तमान समय तक पहुंच चुकी है। अब खबरें आ रही हैं कि सरकार ने इस योजना को और आगे बढ़ाया है। इस तरह देखा जाए तो जिन लोगों के राशन कार्ड सरकार बनाती है। इससे उन्हें जरूर फायदा होगा।

इस योजना को कब तक बढ़ाया गया है

बता दें कि कुछ दिन पहले मुफ्त राशन की योजना बंद होने वाली थी लेकिन इसे फिर से शुरू कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि इस योजना को दिसंबर 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इस तरह देखा जाए तो दिसंबर महीने तक राशन कार्ड रखने वाले लोग अब मुफ्त राशन का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा सरकार की ओर से एक और आदेश भी आया है। जिसके बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं।

राशन कार्ड रद्द नहीं होगा

आपने सुना होगा कि कुछ समय पहले ऐसी खबर सामने आई थी कि कुछ लोगों के राशन कार्ड रद्द हो जाएंगे. लेकिन सरकार ने अपने दूसरे आदेश में ऐसी खबरों को गलत साबित कर दिया है. सरकार का कहना है कि सरकार की तरफ से ऐसा कोई आदेश नहीं दिया गया है.

वहीं खाद्य आयुक्त ने यह भी कहा है कि ”इस तरह की अफवाहें किसने फैलाईं, इसका पता लगाया जाना चाहिए और ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए.” सरकार का कहना है कि राष्ट्रीय खाद्य कानून 2013 के मुताबिक ऐसा कोई प्रावधान नहीं है. जिसमें राशन कार्ड धारक से किसी भी प्रकार की वसूली की जा सकती है। इस तरह देखा जाए तो सरकार ने अपने दूसरे आदेश में साफ कर दिया है कि किसी भी राशन कार्ड धारक से कोई वसूली नहीं की जाएगी और किसी भी व्यक्ति का राशन कार्ड रद्द नहीं किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here