राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, जान लें नया नियम अन्यथा हो सकती है जेल यहाँ से देखें पूरी जानकारी।

कोरोना महामारी के बीच पैदा हुए खाद्य संकट को देखते हुए सरकार ने मुफ्त राशन योजना की शुरुआत की थी. यह योजना आज भी चल रही है। इस योजना के जरिए करोड़ों लोग मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं। खाद्य विभाग के मुताबिक इस योजना से फिलहाल करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन का लाभ मिल रहा है.

अब राशन कार्ड धारकों के लिए दो नए नोटिफिकेशन प्राप्त हुए हैं। एक तो यह कि सरकार ने मुफ्त राशन योजना की अवधि बढ़ा दी है और दूसरा यह कि खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने राशन कार्ड के नियमों में कुछ जरूरी बदलाव किए हैं. आज हम आपको इन दोनों ही जानकारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।

जरूरतमंद लोगों के लिए नियमों में किया गया बदलाव

आपको बता दें कि देश की एक बड़ी आबादी मुफ्त राशन योजना का लाभ उठा रही है। ऐसे में इनमें बड़ी संख्या उन लोगों की भी है. जिन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता है। ऐसे लोगों को राशन का पूरा लाभ मिल सकता है। इसके लिए ही सरकार ने राशन कार्ड के नियमों में बदलाव किया है। दरअसल सरकार ने अपनी जांच में पाया है कि कुछ ऐसे लोग भी हैं. जो गरीब वर्ग में नहीं आते हैं लेकिन मुफ्त राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं। ऐसे लोगों को देखकर विभाग ने नियमों में बदलाव किया है।

अब इन लोगों को राशन नहीं मिलेगा

नए नियमों के मुताबिक अब सिर्फ उन्हीं लोगों को मुफ्त राशन मिलेगा। जो इसके सही हकदार हैं। नि:शुल्क राशन योजना का लाभ अब अपात्र नहीं ले सकेंगे। आपको बता दें कि जिन लोगों के पास 100 वर्ग मीटर या उससे अधिक का प्लॉट है या जिनके पास घर, कार या ट्रैक्टर है, या घर में सरकारी नौकरी है या परिवार कर का भुगतान करते हैं, तो इस प्रकार के परिवार के लोगों को अब मिल सकता है। मुफ्त राशन का लाभ नहीं ले पाएंगे ऐसे लोगों को अब अपना राशन कार्ड सरेंडर करना होगा अन्यथा उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here