Home Uncategorized Ration Card New Update 2022: राशनकार्ड धारकों की हुई चांदी, यहाँ देखे नया अपडेट जल्दी

Ration Card New Update 2022: राशनकार्ड धारकों की हुई चांदी, यहाँ देखे नया अपडेट जल्दी

0
Ration Card New Update 2022: राशनकार्ड धारकों की हुई चांदी, यहाँ देखे नया अपडेट जल्दी

Ration Card: नमस्कार दोस्तों, इस लेख में आप सभी का स्वागत है, इस बार दिवाली पर 513 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज की घोषणा की गई है, जिसके तहत उन लोगों को राशन वितरित किया जाएगा। अगर आपके पास भी है राशन कार्ड तो जानिए आपको पैकेज में क्या-क्या अनाज मिलने वाला है.

दिवाली पर सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए खास प्लान बनाया है. अगर आप राशन कार्ड धारक हैं तो आपकी शादी होने वाली है। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा गरीबों और राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन समेत कई विशेष सुविधाएं दी जाती हैं।

100 रुपये में मिलेगी कई सुविधाएं

इस बार महाराष्ट्र सरकार ने दिवाली पर 513 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज का ऐलान किया है. एकनाथ शिंदे सरकार राज्य को 1.5 करोड़ राशन कार्ड धारकों को दिवाली का तोहफा देने जा रही है। इसके तहत राशन कार्ड धारकों को मात्र ₹100 में कई तरह के लाभ दिए जाएंगे।

100 रुपये में कौन-सा सामान मिलेगा?

आपको बता दें कि महाराष्ट्र कैबिनेट ने मंगलवार को आगामी दिवाली त्योहार के लिए राज्य में राशन कार्ड धारकों को 100 रुपये में किराने का सामान उपलब्ध कराने का फैसला किया। इस 100 रुपये के पैकेट में 1 किलो रवा (सूजी), मूंगफली, खाद्य तेल और पीली दाल होगी।

ऑफ़र 30 दिनों के लिए उपलब्ध होगा

राज्य सरकार से मिली जानकारी के अनुसार इस ऑफर का लाभ आप 30 दिनों तक उठा सकते हैं. 478 करोड़ रुपये में सरकार से चीनी, चना दाल, खाद्य तेल और सूजी की खरीद की जाएगी. इसके अलावा राशन कार्ड धारकों के लिए अन्य खाद्य सामग्री 35 करोड़ में खरीदी जाएगी।

किसी एक दिन लाभ उठा सकते हैं

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में रहने वाले राशन कार्ड धारक 30 दिनों में से किसी एक दिन इस ऑफर का लाभ उठा सकते हैं। सरकार की प्राथमिकता अंत्योदय अन्य योजना के तहत कार्डधारकों तक राशन का लाभ पहुंचाना है।

महाराष्ट्र ट्रांसजेंडरों के लिए राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया सरल
इसके साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों के लिए एक बड़ा कदम उठाया है. अब ट्रांसजेंडर्स के लिए राशन कार्ड बनवाना बेहद आसान हो गया है। महाराष्ट्र सरकार ने इस मामले पर अधिसूचना जारी करते हुए कहा है कि महाराष्ट्र की राज्य एड्स नियंत्रण समिति की सूची में महाराष्ट्र ट्रांसजेंडर का नाम शामिल है।

वे अब आसानी से राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। अब उन्हें अपने एड्रेस प्रूफ के लिए कोई प्रूफ देने की जरूरत नहीं होगी। यदि उनके पास एक वोटर आईडी कार्ड है जिसमें उनकी पहचान तीसरे लिंग के रूप में स्थापित है, तो वे आसानी से इस वोटर आईडी कार्ड से राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ट्रांसजेंडर समुदाय को मिलेगा बड़ा समर्थन

कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन में ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ा. कई थर्ड जेंडर लोगों के पास राशन कार्ड की सुविधा नहीं थी। ऐसे में उन्हें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त राशन का लाभ नहीं मिल सका। अब महाराष्ट्र के इस फैसले के बाद कम से कम 50 फीसदी ट्रांसजेंडर्स को इसका सीधा फायदा मिलेगा.

राशन कार्ड मिलने के बाद क्या होता है?

राशन कार्ड बनाने के लिए ₹5 से ₹45 तक का शुल्क लिया जाता है। आवेदन भरने के बाद आपको शुल्क जमा करना होगा। शुल्क जमा करने के बाद ही आप राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत पहचाने गए 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन वितरित कर रही है।

राशन कार्ड का क्या अर्थ है?

राशन कार्ड या राशन टिकट एक ही कार्ड है। जो एक सरकार द्वारा जारी किया जाता है। यह कार्डधारक को युद्ध के दौरान कम मात्रा में प्रदान किए जा रहे भोजन या अन्य सम्मान प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है। या किसी अन्य आपात स्थिति में जब राशनिंग पहले ही लागू की जा चुकी हो।

राशन पत्रिका

राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

राशन कार्ड चार प्रकार के होते हैं:- अंत्योदय राशन कार्ड, एपीएल राशन कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड, सफेद राशन कार्ड।

अंत्योदय राशन कार्ड

अंत्योदय राशन कार्ड उन लोगों को दिया जाता है जो गरीब लाइन में आते हैं और जिनकी मासिक आय कम है, तो ऐसे लोगों को अंत्योदय राशन कार्ड दिया जाता है और इस राशन कार्ड से आपको सभी सुविधाएं मिलती हैं और 35 किलो राशन मिलता है।

एपीएल राशन कार्ड

यह राशन कार्ड उन लोगों को दिया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर की श्रेणी में आते हैं, इस राशन कार्ड का रंग नीला है।

बीपीएल राशन कार्ड

बीपीएल का फुल फॉर्म गरीबी रेखा से नीचे है। इसका उपयोग भारत सरकार द्वारा आर्थिक स्थिति को इंगित करने और सरकारी सहायता की आवश्यकता वाले व्यक्तियों और परिवारों की पहचान करने के लिए किया जाता है।

सफेद राशन कार्ड

राज्य सरकारें राज्य के निवासियों की पारिवारिक पहचान के लिए राशन कार्ड जारी करती हैं। राशन कार्ड का रंग परिवार की योग्यता और श्रेणी के अनुसार निर्धारित किया जाता है।

निष्कर्ष:-

दोस्तों के रूप में हमने आपको इस लेख के माध्यम से दिवाली ऑफर राशन कार्ड के बारे में सभी जानकारी बताने की कोशिश की है। और यह भी बताया गया है कि कैसे आप दिवाली ऑफर राशन कार्ड का लाभ उठा सकते हैं। यदि अभी भी दिवाली राशन कार्ड ऑफ़र से संबंधित कोई अन्य प्रश्न है जिसे हम पूरा नहीं कर सके इस लेख के माध्यम से तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम आपके पूछे गए सवालों का जवाब जरूर देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here