APL और BPL परिवारों की अब हुई बल्ले बल्ले, राशन कार्ड धारकों को 35 किलो गेंहू, देखें नया रेट आया है जल्दी देखें।

आपको बता दें कि राशन कार धारकों को मुफ्त राशन नहीं मिलेगा। बल्कि अब इसका भुगतान कार्डधारकों को करना होगा। आपको बता दें कि अब आपको राष्ट्रीय खाद्य निगम के तहत राज्य सरकार को दिए जाने वाले राशन की कीमत चुकानी होगी. जिनके पास राशन कार्ड है। उन्हें दो रुपये प्रति किलो की दर से गेहूं और तीन रुपये प्रति किलो की दर से चावल मिलेगा। इस संबंध में सभी जिला अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं।

अब यूपी में एक बार ही मिलेगा मुफ्त राशन

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में दो बार मुफ्त राशन दिया जा रहा है. एक बार राज्य सरकार से और एक बार केंद्र सरकार से। लेकिन सिस्टम बदल गया है। अब आपको राज्य सरकार द्वारा दिए गए राशन कार्ड के लिए भुगतान करना होगा। हालांकि केंद्र सरकार की ओर से आधिकारिक तौर पर यह नहीं कहा गया है कि अब केंद्र सरकार की ओर से आम जनता को मुफ्त राशन नहीं मिलेगा.

बहुत कुछ मिलेगा

एक रिपोर्ट के मुताबिक अब राशन में एक किलो नमक, चना और रिफाइंड आदि मुफ्त दिया जाएगा. आपको इसके लिए भुगतान करना होगा। जबकि लाभार्थी को प्रति यूनिट 5 किलो राशन मिलेगा। जिसमें आपको 2 किलो गेहूं और 5 किलो चावल मिलेगा। इसके अलावा लाभार्थी को गरीबी कार्ड पर 35 किलो राशन मिलेगा। इसमें लाभार्थी को 21 किलो चावल और 14 किलो गेहूं मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here