CTET 2022 Update 2022 : क्या है इस परीक्षा का शेड्यूल और किन बातों निर्भर करेगा सफलता का प्रतिशत, यहाँ से जानिए पूरी डिटेल।

CTET 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 नवंबर 2022 तक जारी रहेगी। यह परीक्षा दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा में 23 लाख से अधिक उम्मीदवारों के शामिल होने की संभावना है।

सीटीईटी 2022 अपडेट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया अब अपने अंतिम दिनों में है। सीबीएसई ने सीटीईटी 2022 के लिए 31 अक्टूबर 2022 से आवेदन प्रक्रिया शुरू की थी और उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए केवल 12 दिन शेष हैं। यह परीक्षा दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 तक आयोजित की जाएगी। हालांकि, सीबीएसई ने अभी तक कोई निश्चित तारीख तय नहीं की है। सीटीईटी परीक्षा देने के इच्छुक उम्मीदवारों को सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। जहां सामान्य/ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को सीटीईटी पेपर एक या पेपर दो में से किसी एक में बैठने के लिए 1000 रुपये और एससी/एसटी और विकलांग उम्मीदवारों को 500 रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं, दोनों पेपर में शामिल होने के लिए सामान्य/ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 1200 रुपये और एससी/एसटी व दिव्यांग उम्मीदवारों को 600 रुपये फीस देनी होगी. अगर आपका सपना शिक्षक बनने का है इस परीक्षा में सफल होने के बाद आपको आज ही Success.com की मदद लेनी चाहिए। दरअसल सक्सेस डॉट कॉम ने नवीनतम पैटर्न के अनुसार सीटीईटी की पूरी तैयारी के लिए उम्मीदवारों को तैयार करने के लिए एक विशेष पाठ्यक्रम शुरू किया है।

आप इस लिंक पर क्लिक करके इन विशेष पाठ्यक्रमों में शामिल हो सकते हैं CTET विस्तृत पाठ्यक्रम 2022: अभी शामिल हों और घर बैठे विशेषज्ञ संकायों के मार्गदर्शन में CTET की पूरी तैयारी करें।

सफलता का प्रतिशत किन कारकों पर निर्भर करता है:

इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवार भाग लेंगे, लेकिन आपको उम्मीदवारों की संख्या के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। दरअसल, इस परीक्षा में उम्मीदवारों के बीच कोई प्रतिस्पर्धा नहीं होती है और 60 प्रतिशत से ऊपर स्कोर करने वाले सभी उम्मीदवारों को सफल माना जाता है और उन्हें एक प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। इसलिए यह कहा जा सकता है कि सीटीईटी में उम्मीदवारों का सफलता प्रतिशत ज्ञान के स्तर और उसमें उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के प्रश्नों के स्तर पर निर्भर करता है। क्या है इसका कट ऑफ शेड्यूल:
सीटीईटी दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 तक आयोजित की जाएगी और परीक्षा की तारीख की सूचना उम्मीदवारों को उनके प्रवेश पत्र के माध्यम से दी जाएगी। उम्मीदवारों को परीक्षा से एक सप्ताह पहले उनके प्रवेश पत्र प्रदान किए जाएंगे। वहीं, नोटिफिकेशन के मुताबिक इस परीक्षा का रिजल्ट फरवरी के अंत तक जारी किया जा सकता है.

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे सुनिश्चित करें

अगर आप भी सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे हैं और सालों से इसकी तैयारी कर रहे हैं, लेकिन कई कोशिशों के बाद भी अब तक सफलता नहीं मिली है तो आप एक बार Success.com कोर्स का हिस्सा जरूर बनें। सफलता वर्तमान में एसएससी और रेलवे के साथ यूपी कांस्टेबल, एसबीआई क्लर्क, एसबीआई पीओ, दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की विभिन्न भर्तियों के लिए बैच और मुफ्त पाठ्यक्रम चला रही है। इन पाठ्यक्रमों में दिल्ली के विशेषज्ञ संकाय छात्रों को उनकी परीक्षा के लिए तैयार करते हैं। इन कोर्सेज में शामिल होकर आप घर बैठे किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं और सरकारी नौकरी करने के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here