CTET Notification 2022 सीटीईटी एप्लीकेशन फॉर्म, यहाँ से ऑनलाइन करे

CTET Notification 2022 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड छात्रों के लिए एक सुनहरा अवसर प्रदान करने जा रहा है, जिसके तहत जुलाई 2022 में सीटीईटी अधिसूचना जारी की गई है, जिसके तहत छात्रों को कक्षा एक से पांचवीं और कक्षा 6 से आठवीं तक शिक्षक बनना है। . का सुनहरा अवसर

सीटीईटी अधिसूचना जारी होने के बाद आप सभी छात्रों की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी और छात्रों को इस प्रकार की भर्ती के तहत शिक्षक बनने का सुनहरा मौका मिलेगा जिसके लिए आज यह पोस्ट आपके लिए तैयार की जा रही है। जिसके लिए आप हमारे CTET Notification, इस पोस्ट को पूरा पढ़कर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

CTET Notification 2022 – Full Details

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर किया जा रहा है, जिसके तहत देश भर में लाखों छात्र ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं, जिसके बाद छात्रों की परीक्षाएं शुरू की जाएंगी जिसमें छात्रों को आवेदन के लिए योग्यता की आवश्यकता होती है, किस कक्षा में एक। कक्षा V से शिक्षक बनने के लिए आवेदन करते समय छात्र के पास कक्षा 12वीं और शिक्षा के क्षेत्र में डिप्लोमा होना चाहिए।

कक्षा VI से VIII तक के साथी छात्रों को पढ़ाने के लिए आपके पास शिक्षा के क्षेत्र में डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए, तभी आप भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसकी आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जा सकती है, जिसके तहत आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। पता कर लेंगे

सीटीईटी अधिसूचना 2022 – Overview

लेख का नाम CTET Notification 2022
संगठन का नाम केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)
परीक्षा का नाम केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, सीटीईटी
चरणों प्राथमिक शिक्षक – कक्षा 1 से 5
उच्च प्राथमिक शिक्षक – कक्षा 6 से 8
श्रेणी एजुकेशनल न्यूज़
पद शिक्षक
CTET 2022 अधिसूचना जारी करने की तिथि जुलाई 2022 (रिलीज़ होने के लिए)
सीटीईटी आवेदन पत्र मोड ऑनलाइन
सीटीईटी आवेदन पत्र भरने की प्रारंभ तिथि सितंबर 2022 (अपेक्षित)
सीटीईटी आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि अक्टूबर (अपेक्षित)
सीटीईटी 2022 पात्रता B.Ed/D.lE.Ed/BTC/D.Ed . के साथ स्नातक डिग्री
CTET 2022 परीक्षा शुल्क (केवल पेपर 1 या पेपर 2) जनरल / ओबीसी के लिए 1000 / –
एससी / एसटी के लिए 500 / –
CTET 2022 परीक्षा शुल्क (पेपर 1 और 2 दोनों) जनरल/ओबीसी के लिए 1200/-
रुपये एससी/एसटी के लिए 600/- रुपये
कागज का प्रकार पेपर 1 और पेपर 2
परीक्षा तिथि दिसंबर 2022
सीटीईटी परीक्षा मोड सीबीटी
आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in

सीटीईटी अधिसूचना 2022

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है, जिसके तहत देश भर के लाखों छात्र राष्ट्रीय स्तर पर इस परीक्षा के तहत आवेदन कर सकते हैं, जिसमें जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती है। इसके तहत छात्र ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे, जिसका सीटीईटी नोटिफिकेशन जुलाई 2022 में जारी किया गया था, अब सभी छात्रों की आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी और छात्र इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा चयन प्रक्रिया

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में छात्रों को दो पेपर देने होंगे, जिसमें पहला पेपर कक्षा एक से पांचवीं तक और दूसरा पेपर कक्षा से शिक्षक बनने का होगा। VI से VIII, जिसके बाद छात्रों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी और मेरिट लिस्ट के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन
लिखित परीक्षा
योग्यता सूची

सीटीईटी में प्रवेश के लिए पात्रता

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में आवेदन करने के लिए छात्रों का योग्यता होना आवश्यक है जो इस प्रकार है:-

आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए।
छात्र की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
प्राथमिक कक्षाओं में शिक्षक बनने के लिए आपके पास डिप्लोमा होना चाहिए।
हायर सेकेंडरी टीचर बनने के लिए आपके पास शिक्षा के क्षेत्र में बी.एड, डी.ई.एल.एड या स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तिथियां, जिनके बारे में छात्रों को अवगत होना आवश्यक है:-

अधिसूचना जारी करने की प्रारंभिक तिथि – जुलाई 2022
आवेदन की तिथि – जुलाई 2022
परीक्षा तिथि – दिसंबर 2022
सीटीईटी भर्ती के लिए शुल्क
आप सभी छात्रों को आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक है, जिसमें आवेदन शुल्क की जानकारी आप सभी को पेपर के अनुसार प्रदान की जा रही है, ताकि आप नीचे अपनी श्रेणी के अनुसार जांच कर सकें:-

ओबीसी / जनरल –

पहले पेपर के लिए – ₹1000
दूसरे पेपर के लिए – ₹ 1200

एससी / एसटी –

पहले पेपर के लिए – ₹500
दूसरे पेपर के लिए – ₹600

सीटीईटी प्रमाणपत्र की वैधता

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत आप सभी को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन भरना होगा, जिसके बाद आप सभी की परीक्षा आयोजित की जायेगी तथा परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को मेरिट सूची के आधार पर प्रमाण पत्र प्रदान किये जायेंगे। . आप सभी छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होंगे जिसके आधार पर आपको यह प्लेसमेंट प्रदान किया जाएगा।

सीटीईटी 2022 एडमिट कार्ड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जल्द ही सभी छात्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाने वाली है, जिसके तहत आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप सभी को प्रवेश पत्र जारी किए जाते हैं, जो परीक्षा से 4 दिन पहले जारी किए जाते हैं, आप कर सकते हैं यह ऑनलाइन। आप माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं, जिसका लिंक आप सभी के लिए इस पृष्ठ पर प्रदान किया जाएगा, जिसके माध्यम से आप अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे और परीक्षा पूरी कर सकेंगे।

सीटीईटी 2022 परिणाम

आपकी सभी परीक्षाएं पूरी होने के बाद 1 माह के बाद परिणाम जारी किया जाता है, जिससे आप अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि की सहायता से ऑनलाइन माध्यम से जांच कर सकते हैं, जिसके आधार पर आप अपनी पात्रता जांच प्राप्त कर सकते हैं, जिसके लिए आप आपको आधिकारिक वेबसाइट का सहारा लेना होगा जिसके लिए आप हमारे इस पेज पर आकर सारी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे जिसके लिए आप इस पेज को पूरा पढ़ सकते हैं, हम आशा करते हैं कि आप सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here