e-Shram Card Update 2022: गरीबी के दिन खत्म, ई-श्रम कार्डधारकों को मिल रहा 2 लाख रुपये का लाभ, जल्द देखें।

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने बड़ी संख्या में ई-श्रम कार्ड बनाए हैं, जिससे लोगों को बड़े पैमाने पर लाभ मिल रहा है. अगर आप असंगठित श्रेणी में आते हैं और आपका ई-श्रम कार्ड नहीं बना है तो यह खबर आपके लिए काफी काम की साबित होने वाली है। अब आप आराम से ई-श्रम कार्ड बनवाने में देर न करें, क्योंकि ऐसे लोगों की मदद के लिए सरकार आगे आ रही है. सरकार अब इन लोगों को ई-श्रम कार्ड धारकों के अलावा कई बड़े फायदे दे रही है। अब आप 2 लाख रुपये का बीमा कवर पा सकते हैं।

इन लोगों को मिल रहा है जोरदार लाभ

असंगठित वर्ग के लोगों ने बड़ी संख्या में ई-श्रम कार्ड बनवाए हैं, जिसके बदले में आपको भारी लाभ मिल रहा है। अब सरकार ई-श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान कर रही है, जिसे आप समय रहते ले भी सकते हैं। बीमा कवर प्राप्त करने के लिए किसी प्रीमियम का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

इतना ही नहीं अगर ई-श्रम कार्ड धारक विकलांग हो जाता है तो इसके तहत 1 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। वहीं दूसरी ओर यदि ई-श्रम कार्ड धारक की दुर्भाग्य से दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है। ऐसे में उन्हें 2 लाख रुपये का बीमा दिया जा रहा है. पीएम सुरक्षा बीमा कवर के तहत बीमा दिया जाता है।

कार्ड बनवाने के लिए करें ये काम

आपको ई-श्रम कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया बहुत आसान हो गई है। इसमें आपको किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी। इस कार्ड को बनवाने के लिए आपको लेबर पोर्टल eshram.gov.in पर जाना होगा। यहां आप अपना आवश्यक विवरण दर्ज करके अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं। आप बहुत जल्द इस योजना से जुड़ सकते हैं, क्योंकि ऐसे मौके बार-बार नहीं आते। इसलिए हम जल्द ही यह प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here