Kisan News New Update 2022: किसानो के लिए खुशखबर अब फ्री में मिलेगा 150kg चावल राज्य सरकार ने किया ऐलान

Kisan News : किसानों के लिए खुशखबरी, अब मुफ्त मिलेगा 150 किलो चावल, राज्य सरकार ने किया ऐलान छत्तीसगढ़ सहित देश के सभी राज्यों ने इस साल सूखे का सामना किया. इससे धान के रकबे में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। अब इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ सरकार किसानों की मदद के लिए आई है। सरकार ने किसानों को मुफ्त में चावल उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

किसानों के लिए खुशखबरी, राज्य सरकार की ओर से अब 150 किलो चावल मुफ्त मिलेगा

कमजोर मानसून के कारण इस साल खरीफ फसलों को भारी नुकसान हुआ है। नतीजा यह हुआ कि इस बार धान उत्पादन में रिकॉर्ड कमी भी दर्ज की जा रही है। कई किसानों की पूरी फसल बर्बाद हो गई है। छत्तीसगढ़ में भी सूखे जैसे हालात हो गए हैं। इसे देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार किसानों की मदद के लिए आगे आई है। भूपेश बघेल सरकार ने किसानों को 150 किलो मुफ्त चावल देने का फैसला किया है.

जिसके पास राशन कार्ड होगा उसे 150 किलो चावल मिलेगा

‘किसान तक’ वेबसाइट के मुताबिक छत्तीसगढ़ सरकार ने राशन कार्ड धारकों को 150 किलो चावल मुफ्त देने का फैसला किया है. भूपेश बघेल सरकार के इस फैसले के बाद राज्य में राशन कार्ड लाभार्थियों को 135 से 150 किलो चावल मिलेगा. पहले 35 किलो मुफ्त चावल ही मिलता था। राज्य सरकार का यह फैसला सिर्फ बीपीएल कार्ड धारकों के लिए है। यदि आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं तो आप इस योजना के पात्र हो सकते हैं।

कृषि मंत्रालय द्वारा पेश किए गए आंकड़ों के मुताबिक, इस साल 15 जुलाई तक धान के रकबे में 17.4% की गिरावट दर्ज की गई थी। वहीं, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में धान के रकबे में पिछले साल की तुलना में 31 फीसदी तक की कमी आई है।

इस वर्ष इस क्षेत्र में सूखा पड़ा है

छत्तीसगढ़ के अलावा अन्य राज्यों में भी खरीफ फसलों को भारी नुकसान हुआ है. उत्तर प्रदेश के 62 से ज्यादा जिले सूखे की मार झेल रहे हैं। वहीं, बिहार और झारखंड में सूखे की भयानक स्थिति पैदा हो गई है. झारखंड में सरकार ने किसानों को धान की फसल के बजाय अन्य फसलों के विकल्प तलाशने का निर्देश दिया था. बिहार और झारखंड दोनों में 500 रुपये की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिये. सूखे की मार झेल रहे किसानों को 3500 रु.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here