PM Kisan 2022 इन सभी किसान योजना की 12वीं किस्त का आ गया पैसा, यहाँ से चेक करे

Pm Kisan 2022: अगर आप किसान हैं तो 11वीं किस्त का पैसा आते ही आपके मन में यह सवाल काफी समय से चल रहा है, दिमाग में 12वीं किस्त के पैसे की तारीख जानना जरूरी हो जाता है किसानों की। पीएम किसान 12वीं किस्त की घोषणा केंद्र सरकार यानि मोदी सरकार की ओर से की गई है और केंद्र सरकार के मुताबिक 1 सितंबर 2022 से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों का आना शुरू हो जाएगा. इसकी आधिकारिक जानकारी मोदी सरकार ने दी है.

अगर आप किसान हैं तो आपके मन में यह सवाल काफी समय से चल रहा है कि 11वीं किस्त का पैसा आते ही किसानों के मन में 12वीं किस्त के पैसे की तारीख जानना जरूरी हो जाता है, ऐसे में केंद्र सरकार यानी मोदी सरकार द्वारा। पीएम किसान 12वीं किस्त भेजने की तिथि घोषित कर दी गई है और केंद्र सरकार के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को 12वीं किस्त की राशि 1 सितंबर 2022 से आनी शुरू हो गई है. इसकी आधिकारिक जानकारी सरकार ने दी है. मोदी सरकार।

पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का पैसा सितंबर महीने में किसी भी तारीख को ट्रांसफर कर सकती है.

वहीं जिन किसानों ने अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है। उन्हें 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। सरकार ने ई-केवाईसी के लिए 31 अगस्त, 2022 की समय सीमा तय की थी।

पीएम किसान योजना 2022

किस्त का पैसा ट्रांसफर होने के बाद आप इसका स्टेटस बहुत आसानी से चेक कर सकते हैं। स्टेटस चेक करने के लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।

पीएम किसान योजना 12वी नई क़िस्त

इसके बाद आपको किसान कार्नर में जाकर लाभार्थी की स्थिति पर क्लिक करना होगा। अगले चरण पर, पंजीकरण संख्या या पंजीकृत मोबाइल नंबर का चयन करें। इसके बाद कैप्चा कोड के विकल्प पर क्लिक करें। इस प्रक्रिया को करने के बाद आपको Generate OTP के विकल्प का चयन करना होगा। इस तरह आप आसानी से अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here