PM Kisan New Kist 2022 किसान योजना की 12वीं किस्त का आ गया पैसा, यहाँ से चेक करे

PM Kisan New Kist 2022

भारत सरकार देश में किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने और उनका भविष्य सुरक्षित करने के लिए कई योजनाएं चला रही है। इसी कड़ी में भारत सरकार किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चला रही है. इस योजना के तहत किसानों के खाते में तीन किश्तों के रूप में हर साल दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है।

भारत सरकार अब तक किसानों के खाते में कुल 11 किश्तें ट्रांसफर कर चुकी है. वहीं, 12वीं किस्त का पैसा भी जल्द ही किसानों के खाते में भेजा जा सकता है. ऐसे में 11वीं किस्त का पैसा मिलने के बाद देशभर के कई किसान 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो इस कड़ी में आइए जानते हैं कि सरकार कब तक 12वीं किस्त का पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर कर सकती है.

पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का पैसा सितंबर महीने में किसी भी तारीख को ट्रांसफर कर सकती है.

वहीं जिन किसानों ने अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है। उन्हें 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। सरकार ने ई-केवाईसी के लिए 31 अगस्त, 2022 की समय सीमा तय की थी।

पीएम किसान योजना 2022

किस्त का पैसा ट्रांसफर होने के बाद आप इसका स्टेटस बहुत आसानी से चेक कर सकते हैं। स्टेटस चेक करने के लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।

पीएम किसान योजना 12वी नई क़िस्त

इसके बाद आपको किसान कार्नर में जाकर लाभार्थी की स्थिति पर क्लिक करना होगा। अगले चरण पर, पंजीकरण संख्या या पंजीकृत मोबाइल नंबर का चयन करें। इसके बाद कैप्चा कोड के विकल्प पर क्लिक करें। इस प्रक्रिया को करने के बाद आपको Generate OTP के विकल्प का चयन करना होगा। इस तरह आप आसानी से अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Important Links
E-Shram Card Status Check Click Here
E-Shram Card Check Payment list Click Here
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here