PM Kisan Yojana Beneficiary List 2022 : सिर्फ़ इन किसानों को मिलेगी 13वीं किस्त, देखें पूरी सूची यहाँ से।

पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची [नई] : केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों के लिए किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है। इसके तहत पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत पात्र किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। पीएम किसान योजना में अभी तक किसानों को 11 किस्तों के रूप में पैसा दिया जा चुका है और अब सभी हितग्राहियों को 12वीं किस्त का इंतजार है. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि किसानों के बैंक खाते में 12वीं किस्त (पीएम किसान लाभार्थी सूची) का पैसा कब तक आ सकता है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची

इस समय देश के 12 करोड़ किसान इस पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं ! लेकिन अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 12वीं किस्त का किसानों का यह इंतजार काफी भारी पड़ रहा है. कहीं देश का किसान सूखे की चपेट में है तो कहीं उनकी पूरी जमा पूंजी बाढ़ में डूब गई है. ऐसे में पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 2000 रुपये की किस्त एक उपकार का काम करती , लेकिन अभी भी यह जल्द ( PM Farmer Scheme ) मिलने की कोई संभावना नहीं है !

क्योंकि केंद्र सरकार ने अब पीएम किसान योजना की ई-केवाईसी की आखिरी तारीख 31 अगस्त तक बढ़ा दी है और अब तक राज्य सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में मंजूरी का इंतजार कर रही है। सरकार द्वारा हस्ताक्षरित आरएफटी या एफटीओ जैसे संदेश किसान लाभार्थियों की स्थिति में पहले की तरह नहीं आ रहे हैं।

केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के लिए ईकेवाईसी की समय सीमा 31 अगस्त तक बढ़ा दी है। किसानों के पास अब योजना की 12वीं किस्त प्राप्त करने से पहले पीएम किसान योजना केवाईसी पूरा करने के लिए 10 दिन का समय है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) अधिसूचना के अनुसार लाभार्थी किसान 31 अगस्त तक ई-केवाईसी पूरा कर सकते हैं। अधिसूचना में कहा गया है, “सभी पीएमकिसान लाभार्थियों के लिए ईकेवाईसी की समय सीमा 31 अगस्त 2022 तक बढ़ा दी गई है।”

कैसे करें पीएम किसान योजना ई-केवाईसी

  • यहां अनिवार्य पीएम किसान योजना ई-केवाईसी को पूरा करने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया है
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट – pmkisan.gov.in पर जाएं
  • होमपेज पर दाईं ओर ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें और सर्च पर क्लिक करें
  • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें जो आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है।
  • आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी दर्ज करें।
  • ईकेवाईसी सफल होने के लिए किसान के सभी विवरणों का मिलान होना चाहिए।

पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची [नई] ऐसे चेक करें

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की लाभार्थियों की सूची में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो किसान ( Farmer ) इसे निम्न चरणों में देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • अब यहां आपको ‘किसान कॉर्नर’ में जाकर ‘लाभार्थी सूची’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको अपने राज्य, जिले, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी दर्ज करनी होगी। फिर ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।
  • अब आप सभी किसानों की सूची ( PM Farmer Beneficiary List ) देखेंगे। यहाँ आप अपना नाम देख सकते हैं!

PM Kisan Yojana में सिर्फ़ इन Farmers को मिलेगी किस्त

यदि आप किसान है ! ओर केंद्र सरकार की इस पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) के लाभार्थी है तो आपको यह जान लें ज़रूरी है ! अब आपको पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में 12 वीं किस्त मिलेगी या नही ! यदि आप यह जानना चाहते है तो इसके लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की लाभार्थी सूची देखना होगी ! यदि सूची में नाम है तो आपको 12वीं किस्त की राशि ज़रूर मिलेगी ! केवल पात्र किसानों ( Farmer ) को ही किस्त मिलेगी !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here