Ration Card धारकों की लग गई लॉटरी, अक्‍टूबर से मोदी सरकार देगी यह खास सुव‍िधा.जल्दी देखें

Ration Card Update: अगर आपके पास राशन कार्ड है और आप प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत मुफ्त राशन ले रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। दरअसल, यह योजना अप्रैल 2020 में कोविड काल के दौरान शुरू की गई थी। बाद में मार्च 2022 में इस योजना को छह महीने के लिए सितंबर तक बढ़ा दिया गया था। अब चर्चा है कि सरकार इस योजना को एक बार फिर बढ़ाएगी या नहीं?

80 करोड़ लोग सीधे जुड़े:

सरकार की इस योजना की चर्चा इसलिए हो रही है क्योंकि 80 करोड़ लोग इससे सीधे जुड़े हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुफ्त राशन बांटने की इस सबसे बड़ी योजना को केंद्र सरकार ने एक बार फिर छह महीने (मार्च 2023 तक) बढ़ाने का मन बना लिया है. केंद्रीय खाद्य विभाग के सचिव ने भी इस बात का संकेत दिया है। हालांकि इस बारे में आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गई है।

अब तक 3.40 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं:

अधिकारियों के मुताबिक, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य योजना है। इसके लिए सरकार के पास खाद्यान्न का पर्याप्त भंडार है। इसके लिए सरकार ने स्टॉक की स्थिति की भी समीक्षा की। सरकार की ओर से अब तक इस योजना पर 3.40 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। ऐसे में इस योजना को बढ़ाने से राशन कार्ड धारकों को सीधा फायदा होगा।

योजना के तहत लाभ:

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत देश के सभी गरीब राशन कार्ड धारक परिवारों को प्रति व्यक्ति 5 किलो राशन प्रदान किया जाता है। योजना के तहत शुरू में परिवार को एक किलोग्राम चना दाल और आवश्यक मसालों का एक किट दिया गया। पहले यह योजना केवल राशन कार्ड धारकों के लिए थी। बाद में इसमें उन गरीब परिवारों को भी जोड़ा गया, जिनके पास राशन कार्ड नहीं थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here