Ration Card Latest Update 2022: राशन कार्ड धारकों को अब नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर। पढ़िए पूरी खबर यहाँ से पढें।

राशन कार्ड: राशन कार्ड धारकों को अब यात्रा नहीं करनी पड़ेगी, सरकार उनके लिए घर बैठे काम कर रही है।

राशन कार्ड धारकों को सरकार की ओर से बड़ी राहत मिल रही है, सरकार की मंशा है कि किसी भी राशन कार्ड धारक को राशन से संबंधित किसी भी तरह की असुविधा न हो, चाहे राशन कार्ड धारकों के लिए राशन सामग्री लेनी हो या फिर कोई अन्य सुविधा।

राशन कार्ड धारकों को अब गेहूं और चावल के साथ यह चीज देगी सरकार

आपको बता दें कि कोरोना जैसे समय में सरकार ने पूरे देश के राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन सामग्री वितरित की थी. सरकार ने कार्ड धारकों को मुफ्त राशन सामग्री जैसे गेहूं, चावल, दाल, तेल, चीनी, नमक आदि का वितरण किया है।

सरकार ने हाल ही में एक और ऐलान किया है. क्योंकि सरकार की मुफ्त राशन योजना की अवधि समाप्त हो रही थी, लेकिन वह भी सरकार द्वारा आगामी दिसंबर महीने तक बढ़ा दी गई है। इससे राशन कार्ड धारकों को बड़ी राहत मिली है।

राशन कार्ड : सरकार घर बैठे राशन कार्ड धारकों को दे रही है यह सुविधा

जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि अब राशन कार्ड धारकों को इधर-उधर यात्रा करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सरकार अब घर बैठे ही अन्य सुविधाएं मुहैया करा रही है. पहले की व्यवस्था के अनुसार कार्डधारकों के आयुष्मान कार्ड अंगूठे से बनते थे, लेकिन अब नई व्यवस्था के तहत अंगूठे के साथ-साथ चेहरा दिखाकर आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। इस संबंध में राशन कार्ड धारकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने निर्णय लिया है कि अंत्योदय कार्ड धारकों के सभी परिवारों के लिए आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे।

यह सुविधा सार्वजनिक सुविधा केंद्र और सरकारी अस्पताल में शुरू की गई है। सरकार ने इसकी व्यवस्था ग्राम पंचायत सहायक और आशा को सौंपी है। वह राशन कार्ड धारकों से संपर्क करेंगी और घर बैठे उनके आयुष्मान कार्ड बनवाएंगी।

राशन कार्ड : जिला एवं तहसील स्तर पर चलाया जा रहा विशेष अभियान

जानकारी के अनुसार राशन कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य तेजी से चल रहा है और यह कार्ड जिला स्तर और तहसील स्तर पर किया जा रहा है. सरकार ने फैसला किया है कि सभी अंत्योदय कार्ड धारकों के मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। इसके लिए जिला स्तर और तहसील स्तर पर आयुष्मान कार्ड बनवाने का अभियान चलाया जा रहा है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here