Ration Card List December 2022: लो आ गयी Ration Card की नयी सूची, दिसंबर में इन्हें मिलेगा राशन कार्ड यहाँ से देखें पूरी खबर।

Ration Card List December: राशन कार्ड को लेकर राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों ही सख्त होते जा रहे हैं। पहले राशन कार्ड सरेंडर को लेकर कई तरह की खबरें आती थीं, जिसमें कहा जा रहा था कि सरकार अपात्रों से वसूली करेगी। हालांकि बाद में सरकार ने इस पर अपना बयान जारी करते हुए कहा कि सरकार ने वसूली पर विचार नहीं किया है. अब एक बार फिर सरकार एक्शन में नजर आ रही है। अब सरकार एक बार फिर अपात्रों को लेकर सख्ती दिखा रही है और उनके नाम हटा रही है।

अब यूपी सरकार ने राज्य में राशन कार्ड रद्द करने का कार्यक्रम शुरू किया है। यूपी सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक सरकार अपात्रों के नाम पर पत्र जोड़ेगी, ताकि जो लोग पात्र हैं और लाभ नहीं उठा पा रहे हैं, उन्हें इसका लाभ मिल सके.

दरअसल, 2011 की जनगणना के मुताबिक सरकार का राशन कार्ड बनाने का लक्ष्य हासिल कर लिया गया है. अब नए राशन कार्ड नहीं बन सकेंगे। ऐसे में जरूरतमंदों को मुफ्त राशन का लाभ देने के लिए सरकार अपात्रों के नाम हटाकर पत्रों के नाम (राशन कार्ड लिस्ट) जोड़ रही है. इसकी शुरुआत यूपी के अलग-अलग जिलों से हुई है।

राशन कार्ड में किस आधार पर नाम जोड़े जा रहे हैं?

आपको बता दें कि पुरानी सरकार नए नाम नहीं जोड़ सकती है, इसलिए नए राशन कार्ड के लिए आवेदन में जगह देने के लिए पुराने कार्डों की जांच की जा रही है और अपात्र पाए गए लोगों के राशन कार्ड रद्द (राशन कार्ड आवेदन) किए जा रहे हैं। किया जा रहा है!

इसके बाद निरस्त अपात्रों का राशन कार्ड बन जाने के बाद ही नव जरूरतमंदों को राशन योजना का लाभ दिया जा रहा है। यानी अब भी साल 2011 के जनसंख्या अनुपात के आधार पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में नाम जोड़े जा रहे हैं, बस इसके लिए सरकार जगह बना रही है. हालांकि, कई शहरों की आबादी 2011 (राशन कार्ड सरेंडर) की तुलना में 2022 में दोगुनी हो गई है।

  • एमपी राशन कार्ड सूची 2022 में नाम कैसे देखें: राशन कार्ड सूची दिसंबर
  • मध्य प्रदेश के जो इच्छुक लाभार्थी अपना नाम एमपी राशन कार्ड लिस्ट में देखना चाहते हैं तो उन्हें नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए।
  • सबसे पहले आवेदक को समग्र पोर्टल पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको “बीपीएल/एएवाई रजिस्टर” का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने राशन कार्ड लिस्ट फॉर्म खुल जाएगा। आपको इस फॉर्म (राशन कार्ड एप्लीकेशन) में जिला, स्थानीय निकाय, ग्राम पंचायत, कैप्चा कोड आदि सभी जानकारी भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भरने के बाद आपको गो बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एमपी राशन कार्ड लिस्ट खुल जाएगी।
  • आप अपने परिवार और अपना नाम देख सकते हैं।

2021 में जनगणना नहीं हुई

गौरतलब है कि वर्ष 2021 में कोरोना के मामले बढ़ने के कारण जनगणना नहीं हो सकी थी. इसलिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के लिए जनसंख्या अनुपात में वृद्धि करना आवश्यक हो गया है, ताकि शहरी गरीबों को राशन कार्ड योजना का लाभ मिल सके।

राशन कार्ड अपडेट

ऐसे में सरकार एक नया तरीका (राशन कार्ड सरेंडर) लेकर आई है। इसके तहत राज्य के जिला आपूर्ति कार्यालय एवं तहसील स्तर के आपूर्ति कार्यालय में नये राशन कार्ड (राशन कार्ड आवेदन) के लिए आवेदन जमा किये जाते हैं। उसके बाद जांच के आधार पर अपात्रों के राशन कार्ड रद्द कर उनके स्थान पर पात्र के राशन कार्ड बना दिये जाते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here