School Holidays 2022: अक्टूबर के महीने में छुट्टियों की सूची देखें जल्दी देखें अभी

स्कूल की छुट्टियां: अगले महीने यानी अक्टूबर में कई छुट्टियां हैं जिनमें आप मौज-मस्ती कर सकते हैं।

सितंबर का महीना लगभग खत्म होने वाला है और अक्टूबर का महीना जल्द ही शुरू होने वाला है, बच्चों की उत्सुकता तेजी से बढ़ रही है कि अगले महीने में कितने दिन की छुट्टियां होंगी, उसी तरह लगातार 10 से 15 हुआ करते थे अगस्त के महीने में छुट्टियों के दिन। अगर अगले महीने में भी छुट्टी है तो आप सभी बच्चों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है क्योंकि अक्टूबर के महीने में कई छुट्टियां होने वाली हैं, अक्टूबर के महीने में कितने दिन स्कूल बंद रहेंगे।

इसकी जानकारी बच्चों के माता-पिता अपनी छुट्टी के अनुसार बाहर जाने या घर के कामों का इंतजाम करने की योजना बनाते हैं। स्कूल की छुट्टियों को लेकर बच्चों में काफी उत्सुकता होती है, आज वे पूरी कर रहे हैं अपनी जिज्ञासा, आइए जानते हैं।

स्कूल की छुट्टी: दशहरा में 4 दिन की छुट्टी, दीपावली में 6 दिन की छुट्टी

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा दशहरा और दीपावली को लेकर घोषित अवकाश में दशहरा के चार दिन का अवकाश 3 अक्टूबर से 6 अक्टूबर तक दिया गया है, जबकि दीपावली की छुट्टी 22 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक यानी छह दिन की रहेगी.

दशहरा और दीपावली के अवसर पर बड़ी संख्या में लोग अपने गृहनगर आते हैं, इसलिए स्कूलों में उपस्थिति कम होती है। स्कूल की छुट्टियां न होने के कारण कई लोगों को अपने गृहनगर जाना मुश्किल हो जाता है, इसलिए सरकार ने दशहरा और दीपावली पर पर्याप्त अवकाश घोषित किया है। स्कूल की छुट्टियों

छुट्टियों के बीच त्रैमासिक परीक्षा

लोक शिक्षण निदेशालय ने कक्षा नौवीं से बारहवीं तक की त्रैमासिक परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित कर दिया है।

ये परीक्षाएं दशहरा और दिवाली की छुट्टियों के बीच आयोजित की जाएंगी।

नौवीं और दसवीं की परीक्षाएं 7 अक्टूबर से शुरू होकर 15 अक्टूबर तक चलेंगी।

वहीं, XI और XII का पेपर 7 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक होगा।

इसी तरह शिक्षा से जुड़ी और भी खबरें पाने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप का लिंक नीचे दिया गया है, जिसमें जुड़ना है ताकि इस तरह से रोजाना की खबरें मिलती रहे। अक्टूबर में स्कूल की छुट्टी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here