UP शिक्षक भर्ती 2023: योगी सरकार का तोहफा, 51 हजार शिक्षक पदों पर बम्पर भर्तीयाँ निकलेंगी, CTET-UPTET क्वालीफाई को मिलेगी एंट्री

UP Shikshak Bharti 2023: उत्तर प्रदेश में लंबे समय से शिक्षक भर्ती परीक्षा का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद (UPBEB) जल्द ही शिक्षकों के 51 हजार से अधिक रिक्त पदों पर बंपर भर्ती करने जा रही है। नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, लोकसभा चुनाव से पहले योगी सरकार राज्य के माध्यमिक और सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती करने जा रही है. इसके लिए सरकार की ओर से राज्य भर में शिक्षकों के रिक्त पदों का ब्योरा मांगा गया है.

शिक्षकों के इतने पदों पर होगी भर्ती

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बेसिक शिक्षा विभाग में टीजीटी/पीजीटी शिक्षकों के 51 हजार से ज्यादा पद खाली हैं, इसके अलावा सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 7 हजार 471 पद खाली हैं. तो बात करते हैं व्याख्याताओं और सहायक शिक्षकों के पदों की, बताया जा रहा है कि व्याख्याताओं के 2115 पद हैं जबकि सहायक शिक्षकों के 5256 पद रिक्त हैं, जिसके लिए भर्ती की जानी है.

इन उम्मीदवारों को मिलेगी यूपी शिक्षक भर्ती परीक्षा में प्रवेश

उत्तर प्रदेश के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती सुपर टीईटी परीक्षा (सुपर टीईटी) के माध्यम से की जाती है, जो उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है। केवल वे उम्मीदवार जिन्होंने यूपी टीईटी परीक्षा (उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा – यूपीटीईटी) उत्तीर्ण की है, वे सुपर टेट परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। यह प्रश्न कई उम्मीदवारों के मन में भी रहता है कि क्या CTET परीक्षा योग्य उम्मीदवार यूपी शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल हो सकते हैं?

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश शिक्षक भर्ती परीक्षा यानी सुपर टेट में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री और शिक्षण प्रशिक्षण पाठ्यक्रम (D.El.Ed, BTC, B.Ed. आदि) उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही यूपीबीईबी द्वारा आयोजित यूपी टीईटी परीक्षा पास करना जरूरी है। इसके अलावा, पेपर- I के लिए CTET पास उम्मीदवार भी सुपर टेट परीक्षा देने के पात्र हैं।

अगर हम आयु सीमा की बात करें तो सुपर टेट परीक्षा के लिए न्यूनतम 21 वर्ष से अधिकतम 40 वर्ष की आयु के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, हालांकि उत्तर प्रदेश के मूल उम्मीदवारों के लिए श्रेणीवार अधिकतम आयु में छूट का प्रावधान है। अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं अधिसूचना पढ़ें

सीटीईटी दिसंबर 2022 परीक्षा के लिए जल्द करें आवेदन-

वर्ष 2023 में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार मिशन मोड में शिक्षकों की भर्ती करने जा रही है, ऐसे में जिन उम्मीदवारों के पास यूपीटीईटी प्रमाण पत्र नहीं है, वे दिसंबर 2022 – जनवरी 2023 में होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटीईटी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। . जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 31 अक्टूबर 2022 से शुरू हो चुकी है, आवेदन प्रक्रिया 24 नवंबर तक चलेगी।

इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। सीटीईटी परीक्षा पास करने पर, उम्मीदवार सुपर टेट के साथ-साथ केंद्र सरकार द्वारा संचालित केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों और आर्मी पब्लिक स्कूलों आदि में शिक्षकों की भर्ती में शामिल हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here