UP Scholarship 2022-23: स्कालरशिप पाने के लिए Renewal Form भरें, इसके बिना नहीं मिलेगी Scholarship यहाँ से देखें

यूपी स्कॉलरशिप 2022-23: उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा हर साल यूपी राज्य के सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों में प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक के तहत सभी छात्रों को यूपी स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। इसी तरह इस वर्ष भी यूपी स्कॉलरशिप की नई आवेदन पंजीकरण प्रक्रिया और नवीनीकरण प्रक्रिया शुरू की गई है। वर्तमान छात्रवृत्ति प्राप्तकर्ताओं को यूपी छात्रवृत्ति पंजीकरण फॉर्म पर आधिकारिक वेबसाइट की मदद से अपनी छात्रवृत्ति को नवीनीकृत करने की अनुमति दी गई है।

यूपी छात्रवृत्ति 2022 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया और नवीनीकरण प्रक्रिया शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली के आधार पर की जाती है। यूपी स्कॉलरशिप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म एससी, एसटी, ओबीसी, सामान्य और अल्पसंख्यक समुदाय जाति के छात्रों के लिए खुले हैं, इसलिए आज ही इस लेख के माध्यम से यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल ऑनलाइन फॉर्म की पूरी जानकारी प्राप्त करें।

यूपी छात्रवृत्ति ताजा और नवीनीकरण ऑनलाइन फॉर्म

सरकारी नियमों के अनुसार, उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत कक्षा 9वीं, 10वीं और 11वीं और 12वीं के छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए हर साल इन सभी छात्रों के लिए यूपी स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है, जो सभी छात्रों के लिए ट्यूशन और फीस का भुगतान करती है। शैक्षणिक वर्ष। यूपी छात्रवृत्ति प्राप्तकर्ताओं को यूपी राज्य सरकार द्वारा यूपी छात्रवृत्ति 2022 को सभी छात्रों के खाते में सफलतापूर्वक स्थानांतरित कर दिया गया है।

यूपी छात्रवृत्ति नवीनीकरण ऑनलाइन फॉर्म महत्वपूर्ण तिथियां

यूपी स्कॉलरशिप के तहत आवेदन करने वाले और नवीनीकरण प्रक्रिया करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए एक तिथि सुनिश्चित की जाती है, निर्धारित तिथि समाप्त होने के बाद कोई भी उम्मीदवार यूपी छात्रवृत्ति ऑनलाइन फॉर्म और नवीनीकरण प्रक्रिया को समाप्त नहीं कर सकता है, इसलिए आप सभी को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई है नीचे दी गई तालिका के माध्यम से यूपी छात्रवृत्ति नवीनीकरण और नए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की तारीखें:-

यूपी छात्रवृत्ति नवीनीकरण शुरू 02 जुलाई 2022 (मैट्रिक पूर्व छात्रवृत्ति के लिए) 08 जुलाई 2022 (मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति के लिए
प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए यूपी स्कॉलरशिप नवीनीकरण की समय सीमा 07 अक्टूबर 2022
पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए यूपी छात्रवृत्ति नवीनीकरण की समय सीमा 07 नवंबर 2022
यूपी स्कॉलरशिप रिन्यूअल करेक्शन (प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए) नवंबर 2022

 

यूपी स्कॉलरशिप नवीनीकरण ऑनलाइन फॉर्म भरने हेतु महत्त्वपूर्ण दस्तावेज

यूपी स्कॉलरशिप के तहत नवीन करण करने वाले सभी उम्मीदवारों के पास नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है तत्पश्चात ही आप सभी इस वर्ष की UP Scholarship से प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं:-

  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण जैसे पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर आईडी, आदि।
  • छात्र आईडी प्रमाण
  • योग्यता परीक्षा की मार्कशीट
  • छात्र की बैंक पासबुक
  • चालू वर्ष की फीस रसीद/प्रवेश पत्र

यूपी प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति स्थिति 2023

  • यूपी स्कॉलरशिप प्री मैट्रिक का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी विद्यार्थियों को निर्धारित अंतिम तिथि से पूर्व पंजीकरण प्रक्रिया को संपन्न करना आवश्यक होगा।
  • जो सभी विद्यार्थी वर्तमान में कक्षा 9वी एवं दसवीं के तहत अध्यनरत हैं वह सभी यूपी स्कॉलरशिप प्रीमैट्रिक हेतु पंजीकरण प्रक्रिया को समाप्त कर सकते हैं।
  • यूपी प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने हेतु सिर्फ वह सभी विद्यार्थी पात्र हैं जोक उत्तर प्रदेश राज्य के निजी विद्यालयों में अध्ययनरत है।
  • यूपी छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको करना आवश्यक है और जो सभी विद्यार्थी वर्तमान में छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त कर चुके हैं उन सभी के लिए नवीनीकरण करना आवश्यक है।
  • यूपी स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म 2020 भरने हेतु आपको स्कॉलरशिप.up.gov.in आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।

यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2022 ऑनलाइन चेक करें?

यूपी छात्रवृत्ति 2022 के तहत पंजीकृत एवं नवीनीकरण प्रक्रिया को सहन करने वाले सभी विद्यार्थियों को यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस को चेक करते रहना चाहिए। यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2022 चेक करने के लिए सभी उम्मीदवारों को सर्वप्रथम निर्धारित आधिकारिक पोर्टल Scholarship.up.gov.in पर जाना होगा। आप सभी उम्मीदवार के लिए अब स्टेटस चेक बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आगे बढ़ने के पश्चात प्रदर्शित हुई विंडो पर आपको मोबाइल नंबर, बैंक खाता नंबर और एप्लीकेशन नंबर दर्ज करना होगा। लॉगइन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक संपन्न करने के पश्चात सभी विद्यार्थी यूपी छात्रवृत्ति ऑनलाइन स्थिति के तहत जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। यदि आपका आवेदन स्वीकृत हुआ है तो आपकी राशि आपके खाते में जमा कर दी जाएगी।

यूपी स्कॉलरशिप नवीनीकरण ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें?

  • सर्वप्रथम सभी विद्यार्थियों के लिए यूपी स्कॉलरशिप पोर्टल scholarship.up.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होमपेज प्रदर्शित होगा वहां पर मीनू में प्रदान किए गए नए पंजीकरण विकल्प को चुनें।
  • नवीनीकरण आवेदकों को छात्रवृत्ति की राशि सुनिश्चित करने हेतु नई आईडी बनाने की आवश्यकता होगी।
  • विद्यार्थियों के सामने नई विंडो प्रदर्शित होगी इस बार आपको नवीनीकरण की सूची प्रदर्शित होगी वहां पर आपको उपयुक्त विकल्प का चयन करना है।
  • उपयुक्त विकल्प का चयन करने के पश्चात सभी उम्मीदवार पंजीकरण फार्म को पूरा करें और जमा करें।
  • सफलतापूर्वक पंजीकृत होने के पश्चात सभी विद्यार्थी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर की सहायता से अपनी पंजीकरण की जानकारी प्राप्त करें।
  • अब सभी विद्यार्थियों के सामने नई विंडो प्रदर्शित होगी जिस पर प्रदान किए गए महत्वपूर्ण निर्देशों का पालन करते हुए आगे बढ़े।
  • आप सभी उम्मीदवार यूपी छात्रवृत्ति नवीनीकरण आवेदन को पूरा करें।
  • अंतिम चरण में सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करते हुए सबमिट के विकल्प पर क्लिक करें।
  • यूपी छात्रवृत्ति नवीनीकरण प्रक्रिया को समाप्त करने के पश्चात सभी विद्यार्थियों के लिए आवेदन फार्म की एक फोटो कॉपी उपयुक्त शैक्षणिक संस्थान में सभी दस्तावेजों के साथ जमा करनी होगी।

या छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें UP Scholarship 2022 नवीकरण प्रक्रिया एवं ऑनलाइन आवेदन फार्म की प्रक्रिया को प्रारंभ कर दिया गया है। जिन सभी विद्यार्थियों ने वर्तमान में यूपी छात्रवृत्ति 2022 को प्राप्त किया है आप उन सभी विद्यार्थियों इस वर्ष की छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु नवीनीकरण प्रक्रिया को करना आवश्यक होगा। तो जो सभी विद्यार्थी यूपी छात्रवृत्ति प्रेस और नवीनीकरण ऑनलाइन फॉर्म 2022 के तहत आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के लिए इस लेख में संपूर्ण प्रक्रिया प्रदान की गई है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here