Home Uncategorized UPSESSB TGT PGT EXAM 2022 : टीजीटी पीजीटी एग्जाम के लिए ये तिथियाँ घोषित, जानें क्या है पूरी अपडेट यहाँ से।

UPSESSB TGT PGT EXAM 2022 : टीजीटी पीजीटी एग्जाम के लिए ये तिथियाँ घोषित, जानें क्या है पूरी अपडेट यहाँ से।

0
UPSESSB TGT PGT EXAM 2022 : टीजीटी पीजीटी एग्जाम के लिए ये तिथियाँ घोषित, जानें क्या है पूरी अपडेट यहाँ से।

UPSESSB TGT PGT: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा भर्ती किए गए प्रशिक्षित स्नातक (TGT) और व्याख्याता (PGT) के पदों की परीक्षा तिथि को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। वहीं, तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से ट्रेंड ग्रेजुएट (टीजीटी) और लेक्चरर (पीजीटी) पदों के लिए परीक्षा तिथि की घोषणा की खबरें सामने आ रही हैं। तो आइए जानते हैं कि प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और लेक्चरर (पीजीटी) पदों के लिए परीक्षा तिथि की खबरों में कितनी सच्चाई है और कब से इन पदों के लिए परीक्षा शुरू होगी…

परीक्षा तिथि घोषित होने की अफवाह –

जब हमने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (TGT) और लेक्चरर (PGT) के पदों के लिए परीक्षा तिथि की घोषणा की खबरों की पड़ताल की तो पता चला कि सोशल मीडिया पर यह खबर वायरल होना महज अफवाह है। प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और लेक्चरर (पीजीटी) पदों के लिए परीक्षा तिथि अभी घोषित नहीं की गई है। इस प्रकार की अफवाहों से बचने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें, परीक्षा तिथि घोषित होने पर सबसे पहले आपको सबसे तेज और सटीक खबर मिलेगी।

इस दिन परीक्षा तिथि की घोषणा की जा सकती है

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (TGT) और व्याख्याता (PGT) के पदों के लिए परीक्षा की तिथि के संबंध में जब हमें अपने सूत्रों से जानकारी मिली तो पता चला कि इन पदों के लिए परीक्षा तिथि बीएससी के लिए दिसंबर की शुरुआत या मध्य में जारी किया जा सकता है। हालांकि अभी तक परीक्षा तिथि जारी करने के संबंध में कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। लेकिन इन पदों के लिए परीक्षा तिथि दिसंबर के मध्य तक घोषित होने की संभावना है।

टीजीटी और पीजीटी के पदों पर निकली भर्ती –

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज ने प्रशिक्षित स्नातक (TGT) और व्याख्याता (PGT) के 4163 पदों के लिए भर्ती की घोषणा की थी। इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया का नोटिफिकेशन जुलाई में जारी किया गया था। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज ने 3539 TGT और 624 PGT पदों के लिए भर्ती निकाली थी। जुलाई में प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और व्याख्याता (पीजीटी) के पद के लिए अधिसूचना जारी करने के बाद भी, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी), प्रयागराज ने अभी तक परीक्षा तिथि जारी नहीं की है।

टीजीटी पदों के लिए यह है चयन प्रक्रिया –

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज जल्द ही प्रशिक्षित स्नातक (TGT) और लेक्चरर (PGT) के 4163 पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी कर सकता है। टीजीटी के 3539 पदों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

  • * इसमें कुल 500 अंकों का एक प्रश्न पत्र अभ्यर्थियों को दिया जाएगा।
  • * इस परीक्षा में प्रश्न पत्र में कुल 125 प्रश्न होंगे, जो MCQ प्रकार के होंगे।
  • * प्रत्येक प्रश्न 4 अंक का होगा।
  • * लिखित परीक्षा में प्राप्तांकों के आधार पर मेरिट निकालकर चयन प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी।

पीजीटी पदों के लिए यह है चयन प्रक्रिया –

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा भर्ती किए गए प्रशिक्षित स्नातक (TGT) और लेक्चरर (PGT) के 4163 पदों में से कुल 624 PGT पदों पर भर्ती प्रक्रिया इस प्रकार है –

  • * इसमें अभ्यर्थियों को कुल 425 अंकों का एक प्रश्नपत्र दिया जाएगा।
  • * इस परीक्षा में प्रश्न पत्र में कुल 125 प्रश्न होंगे, जो MCQ प्रकार के होंगे।
  • * प्रत्येक प्रश्न 3.4 अंक का होगा।
  • * साक्षात्कार 50 अंकों के लिए आयोजित किया जाएगा।
  • * पीएचडी, एमएड, बीएड, स्पोर्ट्स कोटा आदि के लिए 25 अंक निर्धारित हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here