इस दिन जारी होगा 12वीं किस्त का पैसा इस प्रकार से करे लिस्ट चेक

इस दिन जारी होगी 12वीं किस्त की राशि, ऐसे चेक करें लिस्ट- पीएम किसान की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को नई दिल्ली में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का उद्घाटन करेंगे। इस सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी करेंगे.

कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज नई दिल्ली में इस बारे में बात की। पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 17 अक्टूबर को होगा, जब पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त की राशि जारी की जाएगी। इस राशि को जारी करने के लिए प्रत्यक्ष लाभ योजना का उपयोग किया जाएगा। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए 16,000 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे।

कृषि स्टार्ट-अप कॉन्क्लेव और प्रदर्शनी में भाग लेने के अलावा, कृषि मंत्री ने घोषणा की कि पीएम मोदी भी इसमें भाग लेंगे। साथ ही पीएम मोदी केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय के 600 PM किसान समृद्धि केंद्रों का उद्घाटन करेंगे.

इस दिन किसानों के खाते में आएगा पैसा

इस कल्याणकारी योजना के तहत मोदी सरकार पात्र किसानों को हर साल 6000 रुपये देती है। दो हजार डॉलर की प्रत्येक किस्त तीन किस्तों में जारी की जाती है। पीएम किसान योजना के तहत अब तक 11 किश्तें जारी की जा चुकी हैं। किसानों को 12वीं किस्त का भुगतान किए काफी समय हो गया था। अक्टूबर में अत्यधिक वर्षा से फसल को हुए नुकसान से किसानों को सम्मान निधि से लाभ होगा।

अब इंतजार खत्म हुआ, इस दिन किसानों को मिलेगी 12वीं किस्त, सरकार ने किया ऐलान उन्हें पैसे नहीं मिलेंगे

पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का भुगतान केवल उन्हीं लाभार्थियों को किया जाएगा जिन्होंने ई-केवाईसी प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। जिन्होंने ई-केवाईसी पूरा नहीं किया है उन्हें सम्मान निधि की राशि नहीं मिलेगी।

दरअसल प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए ई-केवाईसी करना अनिवार्य है। फर्जी दस्तावेजों के साथ पंजीकरण कराने वालों को इस योजना का कोई लाभ नहीं मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here