स्कूलों में होंगी CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जल्दी से देखें यहाँ से, सीबीएसई ने जारी किया नोटिस

बहादुरगढ़: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा संचालित निजी स्कूलों में पढ़ने वाले 10वीं और 12वीं के छात्रों के 2022-23 सत्र के लिए प्री-बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जानी हैं. सीबीएसई ने प्री बोर्ड परीक्षा कराने की तैयारी शुरू कर दी है। उम्मीद है कि दिसंबर के अंतिम सप्ताह में प्री-बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल भी जारी कर दिया जाएगा।

सीबीएसई की प्री बोर्ड परीक्षा जल्द होगी आयोजित

बता दें कि आमतौर पर प्री-बोर्ड परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर के महीने में और बोर्ड की परीक्षाएं मार्च के महीने में ली जाती हैं। हालांकि इस बार कुछ स्कूल दो बार प्री बोर्ड परीक्षा दे रहे हैं, लेकिन इस परीक्षा को दिसंबर और फरवरी में कराने की योजना बनाई जा रही है। इसके अलावा सत्र की प्रायोगिक परीक्षाएं, आंतरिक मूल्यांकन और प्रोजेक्ट जनवरी माह से शुरू होंगे। इसके बाद मार्च माह में बोर्ड परीक्षाएं कराई जाएंगी।

कुछ स्कूल दो बार प्री बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहे हैं

शिक्षाविद् अनिल हुड्डा ने जानकारी देते हुए बताया कि कोविड-19 के कारण बच्चे लंबे समय से छुट्टी पर थे, जिससे उनकी लिखने की आदत कम हो गई है. छात्रों को फिर से लिखने की आदत डालने के उद्देश्य से कई स्कूलों में 2 बार प्री-बोर्ड परीक्षा ली जा रही है। दो बार प्री-बोर्ड परीक्षा देने वाले स्कूलों में 29 नवंबर से प्री-बोर्ड परीक्षा ली जाएगी। 2 बार प्री-बोर्ड परीक्षा कराने से बच्चे फिर से बोर्ड परीक्षा की अच्छी तैयारी कर सकेंगे।

प्री बोर्ड परीक्षा 2023 पैटर्न पर आधारित होगी

पीडीएम पब्लिक स्कूल की प्राचार्य सुमन हुड्डा ने बताया कि सीबीएसई स्कूलों में प्री-बोर्ड परीक्षा 2023 की तर्ज पर आयोजित की जाएगी. इस बार 10वीं कक्षा में 20 प्रतिशत वेटेज वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के लिए, 40 प्रतिशत वेटेज विषयगत शॉर्ट के लिए होगा. दीर्घ उत्तरीय प्रश्न और 40% वेटेज योग्यता आधारित प्रश्नों के लिए होगा। कक्षा 12वीं में 30 प्रतिशत प्रश्न एप्टीट्यूड आधारित, 20 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ और 50 प्रतिशत सब्जेक्टिव होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here