CBSE 10th 12th New Pattern 2023:अधिकारियों ने बताया नया पैटर्न,CBSE बोर्ड परीक्षा का नया पैटर्न बच्चों के रटने के ट्रेंड को करेगा खत्म जल्दी देखें इस खबर को

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा पैटर्न (सीबीएसई 10वीं 12वीं नया पैटर्न 2023) में अहम बदलाव किए हैं। इस बार परीक्षा में कॉम्प्रिहेंशन आधारित और वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों की संख्या पहले की तुलना में बढ़ा दी गई है। इसके पीछे सीबीएसई का तर्क

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा पैटर्न में अहम बदलाव किए हैं। इस बार परीक्षा में कॉम्प्रिहेंशन आधारित और वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों की संख्या पहले की तुलना में बढ़ा दी गई है। इसके पीछे सीबीएसई का तर्क है कि इस बदलाव से छात्रों में रटने की प्रवृत्ति को खत्म करने में मदद मिलेगी।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) पहले ही अगले साल 15 फरवरी से परीक्षा शुरू करने की घोषणा कर चुका है। इसके अलावा साल में इस साल सिर्फ एक ही बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी। जबकि पहले यह परीक्षा दो बार आयोजित की जाती थी। वहीं सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के पैटर्न में भी बदलाव किया है, जिससे छात्रों में ऐंठन की प्रवृत्ति को रोकने में मदद मिलेगी. छात्रों को परीक्षा की तैयारी में मदद करने के लिए बोर्ड द्वारा नए पैटर्न आधारित सैंपल पेपर भी तैयार किए गए हैं। छात्र बोर्ड की वेबसाइट से सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

कॉम्प्रिहेंशन आधारित और वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों की संख्या में वृद्धि

सीबीएसई हाई स्कूल और इंटर दोनों परीक्षाओं में कॉम्प्रिहेंशन आधारित प्रश्नों की संख्या अलग-अलग रखी गई है। हाई स्कूल में कॉम्प्रिहेंशन आधारित प्रश्नों में 40 प्रतिशत संख्या, 20 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न और 40 प्रतिशत लघु स्तर के प्रश्न होंगे। वहीं, बारहवीं कक्षा में कॉम्प्रिहेंशन पर आधारित प्रश्नों की संख्या 30 प्रतिशत, वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों की संख्या 20 प्रतिशत होगी. जबकि 50% प्रश्न दीर्घ और लघु उत्तरीय प्रकार के प्रश्न होंगे। बोर्ड का मानना ​​है कि इस बदलाव से छात्रों में रटने की प्रवृत्ति पर अंकुश लगेगा। इसी पैटर्न के आधार पर सैंपल पेपर तैयार किए गए हैं।

महत्वपूर्ण लिंक

Join Telegram Click Here
Google News Click Here
WhatsApp Click Here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here