CTET 2022 Exam Date 2022: आगे बढ़ सकती है परीक्षा की तारीख़ ? कब जारी होगा परीक्षा का विस्तृत नोटिफ़िकेशन? जानें यहाँ से प्राप्त करे 

CTET 2022 Exam Date Update: सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) का आयोजन सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई दिसंबर के महीने में होना है। उम्मीदवार इस परीक्षा की विस्तृत अधिसूचना जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अब तक अधिसूचना जारी न होने से अभ्यर्थियों के मन में यह संशय बना हुआ है कि परीक्षा दिसंबर माह में होगी या नहीं। परीक्षा की अधिसूचना में देरी का कारण क्या है और परीक्षा कब तक आयोजित की जा सकती है? इसे जानने के लिए उम्मीदवार इस लेख को अंत तक पढ़ें।

क्या परीक्षा की तारीख आगे बढ़ेगी?

सीटीईटी और एसएससी सीजीएल परीक्षा की समान परीक्षा तिथियां होने के कारण सीटीईटी परीक्षा आयोजित करने में समस्या आ रही है। चूंकि एसएससी द्वारा सीजीएल परीक्षाएं दिसंबर के महीने में ही आयोजित की जाने वाली हैं, इस वजह से सीटीईटी परीक्षा आयोजित करने के लिए एजेंसियों और परीक्षा केंद्रों की उपलब्धता में कमी आई है। इसलिए, बोर्ड वर्तमान में सीटीईटी परीक्षा आयोजित करने पर विचार कर रहा है।

सीटीईटी परीक्षा कब आयोजित की जा सकती है?

हालांकि बोर्ड द्वारा दिसंबर के महीने में सीटीईटी परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया था, लेकिन परीक्षा के संचालन में बाधाओं के कारण बोर्ड द्वारा इस पर विचार किया जा रहा है। बोर्ड परीक्षा को ऑफलाइन मोड में आयोजित करने या परीक्षा को कुछ समय के लिए स्थगित करने पर विचार कर रहा है। आपको बता दें, बोर्ड ने अभी तक परीक्षा के आयोजन या विस्तृत अधिसूचना से जुड़ी कोई जानकारी नहीं दी है. संभावना है कि हम अगले सप्ताह तक बोर्ड से सीटीईटी परीक्षा से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर हमें परीक्षा से संबंधित कोई जानकारी मिलती है तो हम वह जानकारी आपके साथ साझा करेंगे।

आपको बता दें कि सीटीईटी एक शिक्षक पात्रता परीक्षा है जो सीबीएसई द्वारा हर साल आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में दो पेपर लिए जाते हैं। ऐसे अभ्यर्थी जो कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें पेपर-1 लिया जाता है जबकि कक्षा 6 से 8 तक का शिक्षक बनने के लिए पेपर-2 लिया जाता है। सीटीईटी परीक्षा पास करने से उम्मीदवार केंद्र सरकार के तहत विभिन्न स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षक पद के लिए आवेदन करने के पात्र हो जाते हैं। इसके साथ ही देश के कई राज्य सीटीईटी सर्टिफिकेट को स्टेट टीईटी के समकक्ष मान्यता देते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here