CTET 2022 Update 2022: सीटेट अभ्यर्थियों के लिए बड़ी चिंता हुई समाप्त, बदल गया परीक्षा का नियम यहाँ से देखें

CTET Registration 2022: सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) 2022 परीक्षा का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है. अगर आप भी इस परीक्षा का इंतजार कर रहे थे तो अभी से अपनी तैयारी तेज कर दें। आपको बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जारी नोटिफिकेशन में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए आवेदन शुरू होने के साथ ही परीक्षा को लेकर भी खास जानकारी दी गई है. तो आइए जानते हैं क्या है केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए महत्वपूर्ण जानकारी।

उम्मीदवार इस तिथि से यहां से सीधे आवेदन करें-

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए आवेदन प्रक्रिया 31 अक्टूबर 2022 से शुरू कर दी गई है। आवेदन 24 नवंबर 2022 निर्धारित किया गया है। सभी उम्मीदवार जो इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे 24 नवंबर से पहले आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में ही शुरू की गई है.

नेगेटिव मार्किंग से अभ्यर्थियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा –

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस नोटिफिकेशन में आवेदन की तारीख के साथ ही आवेदन करने की आखिरी तारीख का भी जिक्र किया गया था. उम्मीदवारों के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए उपस्थित होना निश्चित है कि उम्मीदवारों को इस परीक्षा में नकारात्मक अंकन के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी। तो उम्मीदवार नकारात्मक अंकन की चिंता किए बिना सभी प्रश्नों को हल कर सकते हैं। किसी भी गलत उत्तर के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा।

इस तारीख को होगी परीक्षा-

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) दिसंबर-जनवरी 2022-23 के बीच आयोजित की जाएगी। हालांकि अभी परीक्षा की तारीख की घोषणा नहीं की गई है। संभवत: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) जनवरी के पहले सप्ताह में ही आयोजित की जा सकती है। परीक्षा तिथि जारी होने से संबंधित तेज और सटीक अपडेट के लिए आप हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

अगर आपको नजदीकी केंद्र चाहिए तो पहले आवेदन करें

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2022 परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अपनी पसंद का केंद्र प्राप्त करने के लिए पहले ही आवेदन कर देना चाहिए, क्योंकि इस वर्ष केंद्रों का निर्धारण “पहले आओ-पहले पाओ” की नीति के तहत किया जाएगा। जो भी उम्मीदवार पहले आवेदन करेगा और केंद्र का चयन किया जाएगा, उन्हें वह केंद्र दिया जाएगा। बाद में यदि उस केंद्र पर अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होगी तो विलंब से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का केंद्र दूसरे स्थान पर भेजा जाएगा। इसलिए जो उम्मीदवार अपना पसंदीदा केंद्र चाहते हैं, वे उम्मीदवार पहले आवेदन करें।

पिछले साल इतने उम्मीदवार हुए थे शामिल –

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए जारी नोटिफिकेशन में आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की जानकारी दी गई है। दोनों पेपरों में 23 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। इस साल यह संख्या और बढ़ सकती है, क्योंकि पिछले साल कोरोना के चलते कई अभ्यर्थियों ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में हिस्सा नहीं लिया था। कोरोना के नियंत्रण में आने के बाद इस साल अधिक संख्या में उम्मीदवार शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे आएगा पेपर –

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को पहले परीक्षा के बारे में पता होना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के दोनों पेपरों में कुल 150 प्रश्न हैं. जिसमें प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित किया गया है। 150 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2:30 घंटे का समय दिया जाएगा। उम्मीदवारों को समय को ध्यान में रखते हुए अपने प्रश्न पत्र को हल करना होगा।

हर खबर का अपडेट पाने वाले पहले व्यक्ति बनें –

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध है। चाहे रोजगार से जुड़ी खबरें हों या योजनाओं से जुड़ी जानकारी, आपको हमारी वेबसाइट पर हर अपडेट और हर खबर मिलेगी। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर पब्लिश करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिल जाए तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे ग्रीन बार में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट की सबसे तेज और पहली सूचना प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको हर खबर का सबसे तेज नोटिफिकेशन मिलता है और आप अपने काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर मिस नहीं करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here