Driving License New Update 2022: ड्राइविंग लाइसेंस नही बना है, तो घर बैठे ही इस प्रकार से बनाए DL आरटीओ जाने की झंझट खत्म जल्दी से देखें

राज्य में बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाना अवैध माना जाता है, ऐसे में पकड़े जाने पर चालान के साथ वाहन को जब्त करने का भी खतरा बना रहता है, ऐसे में पुलिस चालान और ड्राइविंग के लिए नए नियम जारी करती रहती है. ऐसे में बड़ी संख्या में लोगों को DL बनवाने में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े, कुछ जरूरी नियम भी जारी किए गए हैं और नीचे हम आपको बताएंगे कि कैसे आप बैठे-बैठे ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं. घर पर बिना आरटीओ अफसर के पास गए। है।

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे प्राप्त करें

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कुछ दिन पहले तक आरटीओ कार्यालय के कई चक्कर लगाने पड़ते थे, ऐसे में अधिकतर कार्यालयों में या किसी बिचौलिए को पैसे देने के बाद भी कई लोग यह काम नहीं करवा पाते थे. यह पाया गया कि इस विभाग में इतनी बड़ी संख्या में गलतियाँ और चोरी पकड़ी गई थी, ऐसे में सरकार द्वारा इस पर सख्त नियम और आधुनिक तरीके से ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया को सभी के लिए बहुत आसान बना दिया गया है। आप अपने मोबाइल फोन या नजदीकी सीएससी केंद्र की मदद से आसानी से अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए क्या करें?

ड्राइविंग लाइसेंस कई तरह के होते हैं, ऐसे में ज्यादातर लोगों को टू-व्हीलर, फोर-व्हीलर चलाने का लाइसेंस मिल जाता है, ऐसे में जरूरी दस्तावेजों के आधार पर आपका आवेदन हो जाएगा, तो आपकी परीक्षा होगी आयोजित किया जाए, ऐसे में एक ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जानी है, जिसमें आपसे कुछ महत्वपूर्ण यातायात संकेतों के साथ-साथ अन्य प्रकार के यातायात से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि बहुत ही सरल हैं। आप नीचे दिए गए लिंक की मदद से देख सकते हैं कि DL बनाने में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में न करें ये गलती

लाइसेंसिंग प्रक्रिया करते समय, अपने कैमरे के ठीक सामने देखें, सुनिश्चित करें कि कोई अन्य व्यक्ति पीछे नहीं है। परीक्षा के समय कमरे में कोई अन्य आवाज नहीं होनी चाहिए, जिससे ऐसा लगे कि परीक्षा में कोई आवेदक की मदद कर रहा है। परीक्षा देते समय, आवेदक को कंप्यूटर के चारों ओर नहीं देखना चाहिए और प्रक्रिया के दौरान सीट से नहीं उठना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here