E-Shram Card Payment Status 2022 खाते में पेमेंट चेक करना हुआ  अब और भी आसान जल्दी से देखें

ई-श्रम कार्ड भुगतान स्थिति खाते में भुगतान की जांच करना हुआ आसान

ई-श्रम कार्ड भुगतान स्थिति खाते में भुगतान की जांच करना हुआ आसान: प्रिय मित्रों, यदि आपने ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण किया है! और अभी तक आपके खाते में पैसा नहीं आया है! तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है! आज हम आपको बताएंगे कि ई-श्रम कार्ड पेमेंट कैसे चेक करें बहुत ही आसानी से! आप बहुत आसानी से चेक कर पाएंगे, आपको कोई असुविधा नहीं होगी! यदि आप जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं! तो आपको इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ना है!

दोस्तों आपको बता दें कि यह पैसा ई-श्रम कार्ड के लाभार्थियों के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए लाभार्थियों के खातों में भेजा जाता है!

अगर आपको अभी तक ई-श्रम कार्ड की पहली किस्त 1000 रुपये नहीं मिली है! तो सबसे पहले आपको अपनी भुगतान स्थिति की जांच करनी चाहिए! आपको बता दें कि पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए आपके पास ई-श्रम कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए! ताकि ओटीपी का वेरिफिकेशन आसानी से हो सके!

खाते में आएगी यह राशि

आपको बता दें कि सरकार ने मजदूरों के खाते में पैसा जमा कराने के लिए देशभर से आए मजदूरों का डाटा जुटाया है. आपको बता दें कि मार्च 2022 तक यूपी सरकार ने मजदूरों के खाते में जमा किया पैसा! लगभग 2 करोड़ श्रमिक लाभान्वित हुए हैं! जिनके खाते में 1000 रुपये जमा हो चुके हैं! इसके बाद 500 रुपये की एक और किस्त भेजी गई है! आपको बता दें कि यह पैसा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए लाभार्थियों के खाते में भेजा जाता है!

ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें

दोस्तों अगर आप ई-श्रम कार्ड का पैसा ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं! तो आप बहुत ही आसान तरीके से check कर पाएंगे ! आपके बैंक खाते से जुड़ा मोबाइल नंबर! इसमें जो मैसेज आया है उसे चेक करना होगा! अगर आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं है! तो आपको अपने बैंक में जाकर उसे लिंक कराना होगा! इसके बाद आप बैंक जाकर चेक कर सकते हैं! आपका ई-श्रम कार्ड भुगतान आया है या नहीं! इसके अलावा आपको बता दें कि अगर आप नेट बैंकिंग या गूगल पे, फोन पे आदि चलाते हैं तो भी आप आसानी से अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं!

आप चाहें तो ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं! इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस या बैंक में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं!

ई-श्रम कार्ड भुगतान चेक 2022

ई-श्रम कार्ड पेमेंट चेक 2022: दोस्तों अगर आपके पास है ई-श्रम कार्ड! तो फिर आप सभी के लिए एक अच्छी खबर है!यदि आप जांचना चाहते हैं! आपके ई-कार्ड का पैसा आया है या नहीं, अब आप इसे बहुत आसानी से ऑनलाइन कर सकते हैं!

ई-श्रम कार्ड भुगतान की जांच कैसे करें

प्यारे दोस्तों अगर आपने भी ई-श्रम कार्ड बनवाया है ! और आप नहीं जानते कि आपके ई-श्रम कार्ड का पैसा आया है या नहीं, नहीं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है! आप आसानी से ऑनलाइन चेक कर पाएंगे! इसके लिए आपको बस एक फोन नंबर चाहिए! इसके अलावा आपको किसी अन्य प्रकार की जानकारी की आवश्यकता नहीं है! बिना अकाउंट नंबर के आप चेक कर पाएंगे कि आपके ई-श्रम कार्ड का पैसा आया है या नहीं! आप आसानी से जांच सकते हैं!

रखरखाव भत्ता योजना

प्रिय दोस्तों, यूपी सरकार ने सभी श्रमिक कार्ड धारकों के लिए रखरखाव भत्ता शुरू किया है! इस योजना के तहत, यूपी सरकार द्वारा राज्य के सभी कार्डधारकों को हर महीने वित्तीय सहायता प्रदान की जाती थी। ताकि वह आसानी से जी सके! इसके अलावा आपको बता दें कि इस योजना का लाभ उन लोगों को दिया जाएगा जिन्होंने 31 दिसंबर 2021 से पहले अपना ई-श्रम कार्ड बनवा लिया है!

अनुरक्षण भत्ता योजना के अंतर्गत लाभ

इस योजना के तहत, यूपी राज्य के सभी श्रमिक धारकों को 4-5 महीने के लिए हर महीने 500 रुपये दिए जाते हैं। यह पैसा उन्हें यूपी सरकार द्वारा मेंटेनेंस अलाउंस स्कीम के तहत दिया जाता है। अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं ! और अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड है तो आपको भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

ई-श्रम कार्ड भुगतान की जांच कैसे करें

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश असंगठित श्रमिक सामाजिक सुरक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा !
  • होम पेज पर आपको ई-श्रम का विकल्प दिखाई देगा
  • आपको क्लिक करना है! इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर मोबाइल नंबर एंटर करने का ऑप्शन आएगा जहां आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा!
  • वही नंबर दर्ज करें जो आपके ई-श्रम कार्ड में पंजीकृत है।
  • उसके बाद आपको सर्च ऑप्शन पर क्लिक करना है !
  • इस तरह आप अपने ई श्रम का स्टेटस चेक कर पाएंगे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here