Free Ration Yojana 2022 : बड़ी खबर ! फ्री राशन योजना में सरकार ने किया ये बड़ा बदलाव, पूरे देश में लागू होगा यह नियम जल्दी देखें.

राशन कार्ड नए नियम: देश के करोड़ों राशन कार्डधारकों के लिए बड़ी खबर है। सरकार की तरफ से डीलर से मिलने वाले राशन को लेकर जरूरी जानकारी सामने आई है. हाल में हुए बदलावों के बाद करीब 60 लाख राशन कार्ड धारकों को बड़ा फायदा होगा। जानिए क्या है सरकार का प्लान:

Free Ration Yojana Update : देश के करोड़ों राशन कार्डधारकों के लिए बड़ी खबर है। डीलर से मिलने वाले राशन को लेकर सरकार की ओर से आवश्यक जानकारी आई है, जिसका लाभ देश के करोड़ों कार्ड धारकों को अप्रैल 2023 से दिया जाएगा। अच्छे और पौष्टिक राशन के लिए बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है।

1 अप्रैल 2023 से उपलब्ध होगा:

एनएफएसए से मिली जानकारी के मुताबिक 1 अप्रैल 2023 से सरकार ने सभी कार्ड धारकों को फोर्टिफाइड चावल उपलब्ध कराने का फैसला किया है, जिससे करोड़ों कार्ड धारकों को आसानी से पौष्टिक राशन मिल सकेगा.

पोर्टिफाइड चावल मिलेंगे:

आपको बता दें कि सामान्य चावल को पोर्टिफाइड फॉर्म देने के लिए सरकार की तरफ से 11 कंपनियों का पैनल तैयार किया गया है. फिलहाल यह सुविधा केवल हरिद्वार और यूएस नगर के लोगों के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा देशभर के बाकी लोगों को अप्रैल 2023 से फोर्टिफाइड चावल खाने को मिलेगा।

गरीब व जरूरतमंद लोगों को मिलेगा पौष्टिक अनाज :

इसके अलावा सरकारी दुकानों पर जल्द ही गेहूं-चावल के अलावा अन्य पौष्टिक पदार्थ भी उपलब्ध होंगे। उत्तराखंड सरकार ने कहा है कि जरूरतमंद लोगों के पोषण को ध्यान में रखते हुए सरकार इस पर विचार कर रही है. यह सभी सामान जरूरतमंद और गरीब लोगों को रियायती दरों पर उपलब्ध कराया जाएगा।

पोर्टिफाइड चावल क्या है?

बता दें कि फोर्टिफाइड चावल सामान्य चावल की तुलना में अधिक पौष्टिक होते हैं। इसे बनाने की प्रक्रिया भी बेहद आसान है। सामान्य चावल की बात करें तो इसमें एक निश्चित मात्रा में खनिज, प्रोटीन और विटामिन मिलाए जाते हैं। वहीं, फोर्टिफाइड चावल में आयरन, विटामिन, कैल्शियम और बी-12 समेत कई तत्व मौजूद होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here