Ration Card Holder Update 2022: फ़्री मिलेंगे 3 एलपीजी सिलेंडर, देखें Ration Card धारकों का नया अपडेट तुरंत देखें

Ration Card Holder Update : राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अगर आपके पास भी राशन कार्ड है तो अब आपको सरकार (Ration Card Holder) की तरफ से फ्री गैस सिलेंडर मिलेगा। इस बार फेस्टिव सीजन में आप सरकार की इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि कौन इस सरकारी सुविधा का लाभ उठा सकता है।

राशन कार्ड धारक अद्यतन

आपको बता दें कि यह सुविधा उत्तराखंड सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों को दी जाती है। अगर आप भी उत्तराखंड में रहते हैं तो आपको राशन कार्ड के जरिए एक साल में 3 गैस सिलेंडर मुफ्त मिल सकते हैं। वित्तीय वर्ष 2022-23 में अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को तीन गैस सिलेंडर भरने के लिए एक पैसा भी नहीं देना होगा। राज्य सरकार की इस सुविधा का लाभ पात्र अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को ही मिलेगा।

हर साल 3 एलपीजी सिलेंडर मुफ्त पाने की पात्रता (राशन कार्ड धारक अपडेट) –

  1. राशन कार्ड ( Ration Card ) लाभार्थी का उत्तराखंड का निवासी होना अनिवार्य है।
  2. साथ ही पात्र लाभार्थी अंत्योदय राशन कार्ड धारक होना चाहिए।
  3. अंत्योदय राशन कार्ड ( Antyoday Ration Card ) को गैस कनेक्शन कार्ड से जोड़ना होगा।

सिलेंडर कब मिलेगा : राशन कार्ड धारक के लिए मुफ्त एलपीजी सिलेंडर

उत्तराखंड सरकार ने कहा कि राशन कार्ड धारकों को पहला सिलेंडर अप्रैल से जुलाई के बीच दिया जाएगा। इसके अलावा दूसरा सिलेंडर अगस्त से नवंबर तक और तीसरा सिलेंडर दिसंबर से मार्च तक मिलेगा।

किसे लाभ नहीं होगा

यदि अंत्योदय राशन कार्ड उपभोक्ता अपने गैस कनेक्शन की मैपिंग गैस एजेंसी से नहीं करवाते हैं तो वे लाभ से वंचित हो जाएंगे। उत्तराखंड सरकार के इस फैसले से राज्य के करीब 2 लाख अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को फायदा होगा। इस योजना पर कुल भार 55 करोड़ रुपये होगा।

राशन कार्ड में इस बात को तुरंत अपडेट करें

राशन कार्ड रखने वाले गरीबों के लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। सरकार जहां गरीबों को इलाज के लिए कम खर्च में स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करा रही है, वहीं सरकार की ओर से गरीबों को कम कीमत पर या मुफ्त में राशन भी मुहैया कराया जा रहा है. इनमें राशन कार्ड भी शामिल हैं। राशन कार्ड की मदद से गरीब लोगों को परिवार के सदस्यों के अनुसार कम कीमत पर या मुफ्त में राशन मिल सकता है। हालांकि राशन कार्ड में एक चीज तुरंत अपडेट करना भी जरूरी है, नहीं तो राशन कार्ड धारक को राशन लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

राशन कार्ड को ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है

प्रत्येक राज्य के लिए एक अलग राशन कार्ड जारी किया जाता है। ऐसे में राशन कार्ड में राज्यवार मोबाइल नंबर अपडेट किया जा सकता है। इसकी प्रक्रिया ऑनलाइन भी संभव है। अगर आपका राशन कार्ड (अपडेट इन राशन कार्ड) दिल्ली से जुड़ा है, तो कुछ चरणों के साथ राशन कार्ड में मोबाइल नंबर को ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है।

राशन कार्ड में अपडेट

  • सबसे पहले nfs.delhigovt.nic.in/ Citizen/ UpdateMobileNumber.aspx लिंक पर जाएं।
  • यहां आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, राशन कार्ड में लिखा घर के मुखिया का नाम और नया मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • कैप्चा कोड डालें और सेव करें।
  • अब राशन कार्ड ( Ration Card ) में आपका नया नंबर अपडेट हो जाएगा।

राशन कार्ड अपडेट

दरअसल, राशन कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करना बेहद जरूरी है। अगर राशन कार्ड में गलत नंबर अपडेट किया जाता है या पुराना नंबर अपडेट किया जाता है, तो कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में राशन कार्ड से जुड़े अपडेट भी नहीं मिलेंगे। इसलिए जरूरी है कि राशन कार्ड में इस्तेमाल हो रहे मोबाइल नंबर को अपडेट किया जाए। राशन कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट जरूरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here