Ration Card Update 2022: केंद्र का बड़ा फैसला, फ्री राशन को लेकर देशभर में नया नियम लागू, करोड़ों लोगों की लगी लॉटरी यहाँ से देखें।

Ration Card Latest News: राशन कार्ड धारकों (राशन कार्डधार) के लिए बड़ी खुशखबरी है। केंद्र सरकार ने राशन को लेकर बड़ा बदलाव किया है, जिससे करोड़ों लोगों को फायदा होगा. जानिए मुफ्त राशन देने के बाद सरकार ने क्या योजना बनाई है-

Ration Card Update: राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। केंद्र सरकार ने राशन को लेकर बड़ा बदलाव किया है, जिससे करोड़ों लोगों को फायदा होगा. लाइसेंस में मुफ्त राशन देने की सुविधा के साथ ही सरकारी पोर्टेबल राशन कार्ड की सुविधा भी शुरू की गई है. यह सुविधा अभी कई राज्यों में शुरू की गई है, लेकिन इसे जल्द ही जारी करने की योजना बनाई जा रही है।

पुराने कार्ड पर ही मिलेगी सुविधा

पोर्टेबल राशन कार्ड की सुविधा लागू होने के बाद आपको देश के किसी भी कोने में आसानी से राशन की सुविधा मिल जाएगी। इसके लिए आपको अलग से कोई कार्ड नहीं बनवाना होगा। साथ ही आपको अपने पुराने राशन कार्ड पर भी सुविधा का लाभ मिलेगा।

दिसंबर तक मुफ्त राशन मिलेगा

केंद्र सरकार की ओर से दिसंबर तक मुफ्त राशन की सुविधा दी जा रही है. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्र सरकार को कोटे की दुकानों से महीने में दो बार राशन मिल रहा है, जिसका लाभ देश के करोड़ों लोगों को मिल रहा है. आपको बता दें कि एक बार तय कीमत पर राशन बांटा जाता है। वहीं गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत दूसरी बार नि:शुल्क वितरण किया गया है।

चीनी भी फ्री मिलती है

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन की सुविधा दी गई है। गेहूं के अलावा कई राज्यों में तेल और नमक और चीनी भी दी जा रही है. साथ ही कई राज्यों में 12 किलो आटा और 500 ग्राम चीनी भी दी गई है.

किसी भी दोष की गारंटी नहीं देता है

सरकार मुफ्त राशन आपूर्ति में किसी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए टेक होम राशन प्रणाली को ऑनलाइन करने की योजना बना रही है। इससे केंद्र सरकार द्वारा दिए जाने वाले राशन में किसी गड़बड़ी की आशंका नहीं है। HighR सिस्टम के आने के बाद प्लांट से लेकर राशन वितरण तक की सभी गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी और निगरानी की जा सकेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here