School College Holiday 2022 : अचानक सरकार के द्वारा बड़ा फैसला, सभी स्कूल कॉलेज बंद करने का आदेश जारी जल्दी देखें पूरी ख़बर।

School College Holiday: अचानक सरकार का बड़ा फैसला, सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का आदेश जारी स्कूल समाचार आज, छुट्टी

अचानक ही अब स्कूल और कॉलेजों को लेकर सरकार की तरफ से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. जानिए क्या है पूरी खबर विस्तार से जानने के लिए पढ़ते रहें लेख।

यदि आप भी सरकार द्वारा जारी निर्देशानुसार शीतकालीन अवकाश स्कूल एवं कॉलेज 2022-23 के बारे में जानना चाहते हैं ! तो आपको हमारे हिसाब से बताया जाएगा कि स्कूलों की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। क्योंकि मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार जानकारी मिली है कि सर्दी का मौसम अब तेजी से बढ़ रहा है, जिसे देखते हुए दिसंबर और जनवरी की छुट्टियां कहां गई हैं? आइए जानते हैं स्कूल में मिलने वाली छुट्टियों की पूरी जानकारी विस्तार से, जानने के लिए पढ़ते रहें पोस्ट।

स्कूल में सर्दीयों की छुटियां 2022-23

आज हम आपको बताएंगे कि बढ़ती ठंड के कारण सरकार ने शहीद कॉलेज, भारत सहित सभी निजी और सरकारी स्कूलों और कई संस्थानों को निर्देश दिया है कि या तो वे आज ही अपना काम करें या उन्हें छुट्टी दे दें। सभी निजी और निजी संस्थानों के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश की घोषणा कर दी गई है। जिससे बच्चों को घर पर ही पढ़ाई जारी रखनी होगी। लेकिन कई छात्रों और अभिभावकों के मन में एक सवाल है कि स्कूल में शीतकालीन अवकाश कब होगा.

आपको बता दें कि सरकार की तरफ से स्कूलों में छुट्टी को लेकर निर्देश दिए गए हैं. कुछ जगहों पर राज्य सरकार की ओर से निर्देश भी दिए गए हैं। वहीं कुछ जगहों पर स्कूल और कॉलेज भी बंद कर दिए गए हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बता दें कि अभी इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है, केवल उन्हें स्कूलों की छुट्टी मिलेगी. तो आप जानना चाहते हैं कि स्कूल की छुट्टी कितने दिनों की होने वाली है।

सर्दियों की छुट्टी

जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि सर्दी का मौसम बहुत तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि बहुत जल्द स्कूलों में छुट्टी होने वाली है. या फिर सर्दी के कारण छुट्टी होगी। यही अवकाश कई राज्य सरकारों द्वारा स्कूलों में घोषित किया गया है। आपको बता दें कि बढ़ती ठंड को देखते हुए जनवरी के दूसरे सप्ताह में स्कूल खोले जाएंगे. उससे पहले सभी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं और दक्षिण भारत के कई राज्यों में भारी बारिश के कारण ठंड काफी बढ़ गई है. जिसके चलते केंद्र सरकार की ओर से स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया गया है कि इन सभी जगहों पर स्कूल और कॉलेज की छुट्टी घोषित कर दी जाए.

स्कूल की छुट्टी सूची

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि सर्दियों में छुट्टियों की लिस्ट दी गई है, जिसमें बताया गया है कि दक्षिण भारत में 10 दिसंबर से 23 दिसंबर तक अर्धवार्षिक परीक्षाओं का आयोजन किया गया है, जिसके चलते छुट्टी हो गई है. दी जाएगी। 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रखा गया है।

सुबह 10:00 बजे के बाद ही स्कूल खुलेंगे।

सरकार की तरफ से सख्त हिदायत दी गई है कि इतने सारे निजी और सरकारी स्कूल और कोचिंग संस्थान वाले लोग हैं कि वे दिन में 10:00 बजे के बाद ही स्कूल और कॉलेजों में पढ़ाई कराएं. अन्यथा उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। कई स्कूल और कॉलेज और कोचिंग संस्थान हैं जो सुबह 6:00 बजे से ही पढ़ाना शुरू कर देते हैं। उनके लिए सख्त निर्देश जारी किए गए हैं।

गर्मी के मौसम में स्कूल सुबह 6:00 बजे से खुल जाता है, लेकिन अत्यधिक ठंड के कारण अब स्कूल 10:00 बजे के बाद खोला जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here