Uttarakhand New Update 2022: सहायक लेखाकार के 661 पदों पर निकली बम्पर भर्तीयाँ, जानें पूरी डिटेल यहाँ से

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने 661 सहायक लेखाकार पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इसके साथ ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। आयोग ने कुछ कमियों के चलते ऑडिटर के 228 पदों पर भर्ती की मांग सरकार को वापस कर दी है.

राज्य लोक सेवा आयोग अपने भर्ती कैलेंडर के अनुसार भर्ती कर रहा है। इसी कड़ी में आयोग को असिस्टेंट अकाउंटेंट और ऑडिटर के 891 पदों पर भर्ती करनी थी, लेकिन शुक्रवार को आयोग ने असिस्टेंट अकाउंटेंट के 661 पदों पर ही भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की है. आयोग के सचिव जीएस रावत ने बताया है कि लेखा परीक्षक की मांग में सेवा नियमावली से संबंधित कुछ खामियां थीं. इस वजह से उनकी सरकार में वापसी हुई है। इसमें सुधार के बाद आयोग ऑडिटर की भर्ती अलग से करेगा। असिस्टेंट अकाउंटेंट के लिए उम्मीदवार 17 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. परीक्षा अगले साल 12 फरवरी को प्रस्तावित है।

कोषालय निदेशालय में सहायक लेखापाल की होगी भर्ती

आयोग की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार प्रत्येक विभाग और निदेशालय के अलग-अलग पदों की संख्या जारी कर दी गई है. इसके अनुसार अल्मोड़ा में 17, चंपावत में 17, टिहरी में 17, उत्तरकाशी में 11, गढ़वाल में 23, ऊधमसिंह नगर में 15, रुद्रप्रयाग में नौ, पिथौरागढ़ में 19, देहरादून में 20, बागेश्वर में 11, 15 कोषागार में हैं. चमोली, नैनीताल में। हरिद्वार में नौ, परिवहन विभाग में सात, लोक निर्माण विभाग में नौ, नगर विकास निदेशालय में चार, उद्योग विभाग में 13, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में दो, आदिम जाति कल्याण विभाग, कारागार विभाग और विभागीय लेखा निदेशक में एक-एक, पशु में 19 कृषि विभाग में 69, पेंशन एवं पात्रता निदेशालय में 63, नागरिक आपूर्ति में 11, डेयरी विकास में दो, पॉलिटेक्निक संस्थानों में 47, तकनीकी शिक्षा निदेशालय में एक, संस्कृति विभाग में दो, जल संस्थान में एक, गन्ना विकास विभाग में दो सूचना एवं जनसंपर्क में, एनसीसी निदेशालय में दो, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण में 15, वाटरशेड प्रबंधन निदेशालय में आठ, स्कूल शिक्षा विभाग में 21, उच्च शिक्षा विभाग में 21, आबकारी विभाग में चार, राष्ट्रीय बचत निदेशालय एक, दो विद्युत सुरक्षा में विभाग, अभियोजन विभाग में एक, वन विभाग में 68, सूचना आयोग में एक, आठ पंचायती राज विभाग में 15, ग्रामीण विकास विभाग में 15, रोजगार में एक, राजस्व परिषद में दो, समाज कल्याण में 15 और बागवानी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग में 28 पद हैं.

बीकॉम, बीबीए या पीजी अकाउंटेंसी वाले युवा आवेदन कर सकते हैं
सहायक लेखाकार भर्ती के लिए विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक या एकाउंटेंसी में बीबीए या पीजी करने वाले युवा आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को हिंदी टाइपिंग में प्रति घंटे कम से कम चार हजार क्री डिप्रेशन होना चाहिए। आवेदन करने के लिए उम्र 21 से 42 साल होनी चाहिए। जिन उम्मीदवारों ने पहले इस भर्ती के लिए आवेदन किया था, उनकी आयु की गणना 1 जुलाई 2020 और नए उम्मीदवारों के लिए 1 जुलाई 2022 के आधार पर की जाएगी।

इस वेबसाइट पर आवेदन करें- psc.uk.gov.in

कैप्टिव गार्ड्स की अगली भर्ती
इसके बाद राज्य लोक सेवा आयोग नवंबर के दूसरे सप्ताह में कैदी प्रहरियों के लिए अगली भर्ती निकालेगा। यह परीक्षा कारागार विभाग में कैदी गार्ड पुरुष और महिला के 213 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाएगी. हालांकि अभी इसकी तारीख तय नहीं हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here