Ration Card Big Update 2022 : राशन लाभार्थियों के लिए आई है खुशखबरी ! सरकार के इस नए आदेश को सुनकर खुशी से झूम उठे कार्डधारक.

Ration Card Update : पिछले कुछ दिनों से राशन कार्ड सरेंडर और अनाज वसूली की खबरों ने लोगों को परेशान कर रखा है. अगर आप भी ऐसी खबरों को लेकर असमंजस में हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें। दरअसल, दो महीने पहले कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि यूपी की योगी सरकार द्वारा अपात्र राशन कार्डधारियों को सरेंडर किया जा रहा है और वसूली भी की जा सकती है, साथ ही ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी. . अब इस पर सरकार ने बड़ा बयान दिया है.

सरेंडर करने का आदेश नहीं:

अब यूपी सरकार ने इन अफवाहों पर विराम लगा दिया है। हाल ही में, यह लाभार्थियों के बीच तेजी से फैल गया और कई जिलों में लोग अपने राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए कतार में लगने लगे। लेकिन सरकार की ओर से राशन कार्ड सरेंडर करने या रद्द करने का कोई आदेश नहीं दिया गया है। आप तो जानते ही हैं कि यह खबर महज अफवाह थी।

हितग्राहियों को बड़ी राहत :

सरकार के इस बयान के बाद लाखों लाभार्थियों को बड़ी राहत मिली है. राज्य खाद्य आयुक्त ने बताया कि सरकार ने आदेश दिया है कि ऐसा आदेश किसने दिया है, इसका पता लगाया जाए और उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए. सरकार के इस ताजा आदेश के बाद मुफ्त राशन का लाभ पाने वालों ने राहत की सांस ली है.

अफवाहों पर लगाम:

राज्य के खाद्य आयुक्त ने सभी अफवाहों पर विराम लगाते हुए कहा कि राशन कार्ड सत्यापन एक सामान्य प्रक्रिया है। यह हमेशा सरकार द्वारा समय-समय पर किया जाता है। मीडिया में राशन कार्ड सरेंडर और नई पात्रता शर्तों से संबंधित भ्रामक खबरें प्रसारित की जा रही हैं। ऐसे में लोगों को इन खबरों से दूर ही रहना चाहिए।

यहां जानिए नियम:

दरअसल, घरेलू राशन कार्डों की ‘पात्रता/अपात्रता मानदंड’ 2014 में निर्धारित किया गया था। उसके बाद इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया। इसके अलावा राशन कार्डों का आवंटन 2011 की जनगणना के आधार पर ही किया गया है। राशन कार्ड धारक को पक्का घर, बिजली कनेक्शन या एकमात्र शस्त्र लाइसेंस धारक या मोटर साइकिल का मालिक होने और मुर्गी पालन/गाय पालन में लगे होने के आधार पर अपात्र घोषित नहीं किया जा सकता है। इसके लिए सरकार ने आपका पक्ष साफ कर दिया है।

सरकार नहीं करेगी वसूली :

इतना ही नहीं वसूली को लेकर भी लोगों में भय उत्पन्न हो गया था, जिस पर सरकार ने कहा है कि (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के अनुसार) अपात्र कार्डधारियों से वसूली का कोई प्रावधान नहीं है, वसूली संबंधी कोई आदेश जारी नहीं किया गया है. सरकार के स्तर से या खाद्य आयुक्त के कार्यालय से। ऐसे में अगर आप भी मुफ्त राशन के लाभार्थी हैं तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here