ई-श्रम कार्ड बड़ा अपडेट 2022 DBT चालू कराओ पैसा पैसा 7 दिन के अंदर बैंक खाते मे आएंगे यहाँ से देखें पूरी खबर्।

ई-श्रम कार्ड भुगतान स्थिति जांचें: सरकार द्वारा सभी सैनिकों के लिए एक नई योजना शुरू की गई है। ₹500 प्रति माह जोड़ा जाता है, यदि आपके ई-श्रम कार्ड का पैसा अभी तक नहीं आया है, तो आपको क्या करना होगा, इसकी पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है।

देश में करीब 2.8 करोड़ लोगों ने इस योजना के लिए आवेदन किया था। साथ ही इस योजना की खास बात यह है कि इसमें कर्मचारी बीमा भी शामिल है। यदि किसी भी स्थिति में कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये की बीमा राशि भी मिलेगी।

ई-श्रम कार्ड भुगतान ~ अवलोकन

Name of the Card E Shar m Card
Name of the Article E Shram Card Payment Check 2022
Type of Article Latest Update
New Update? अपने मोबाइल से चेक कर सकते है श्रम कार्ड का पैसा
Mode Online
Requirements? E Shram Card Registered Mobile Number Etc.
Official Website Click Here

 

ई-श्रम कार्ड भुगतान की जाँच करें

ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले कुछ बातों पर विचार करना बहुत जरूरी है। कोई भी व्यक्ति जो आयकर दाता है, श्रमिक कार्ड के लिए पात्र नहीं है। साथ ही ईपीएफओ खाताधारक इसके लिए अनुरोध नहीं कर सकते हैं। सरकार इस योजना का लाभ केवल उन खाताधारकों को प्रदान करती है जो रोजगार कार्ड के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

श्रमिक कार्ड का यह बहुत बड़ा लाभ है, इसमें सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली कई योजनाओं का लाभ मिलता है। और साथ ही किसी व्यक्ति के दुर्घटना होने पर ₹1 लाख तक का बीमा दिया जाता है। अगर आपने अभी तक अपना लेबर कार्ड नहीं बनवाया है तो अब आप अपना लेबर कार्ड खुद बना सकते हैं आपको पैन कार्ड कैसे बनाना है। इस आर्टिकल में आपको लिखा गया है कि आप इस पर क्लिक करके अपना लेबर कार्ड बनवा सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड भुगतान स्थिति की जांच करें

अगर आप चेक करना चाहते हैं कि ई-श्रम कार्ड से पैसे आ रहे हैं या नहीं तो आपको कुछ आसान से स्टेप्स फॉलो करने होंगे। आप ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप एक नोटबुक में एक नोट बनाकर इसकी पुष्टि कर सकते हैं। साथ ही पोस्ट ऑफिस या बैंक से संपर्क कर भी इसकी जानकारी ले सकेंगे। आप बैंक से संपर्क करके बचत पुस्तक के लिए भी पंजीकरण करा सकते हैं। अगर आपके बैंक खाते में आधार कार्ड लिंक नहीं है तो आप सबसे पहले अपने बैंक खाते में आधार कार्ड लिंक करवा लें।

ई-श्रम कार्ड भुगतान स्थिति की जांच कैसे करें’

  • ई लेबर कार्ड पर पैसे चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको सिर्फ ई-श्रम कार्ड पर पैसे का सत्यापन करना है और विकल्प 2022 पर क्लिक करना है।
  • फिर आप सभी के सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • जिसमें अपना ई-श्रमिक कार्ड नंबर दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • तब आप सभी को अपनी स्थिति दिखाई देगी
  • जिसे आप प्रिंट या डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here