कल से बंद रहेगा सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल सरकार ने जारी किया सख्त निर्देश पूरी जानकारी यहाँ जरूर पढ़ें।

स्कूल की छुट्टी 2022 के बारे में ब्रेकिंग न्यूज: देश के कई राज्यों में सरकार द्वारा अचानक सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया गया है, आप इस लेख के माध्यम से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि सरकार द्वारा सभी सरकारी और निजी स्कूल क्यों बंद हैं . स्कूल बंद रहेगा और जब तक आपका सरकारी और निजी स्कूल खुलेगा तब तक हम आपको यहां पूरी जानकारी देने जा रहे हैं, इसलिए इस लेख को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

नोट: देश और दुनिया से जुड़ी नई खबरों के लिए आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप या व्हाट्सएप ग्रुप से जरूर जुड़ें, जहां स्कूल और कॉलेज से जुड़ी सभी खबरें सबसे पहले मिलेंगी, जुड़ने के लिए नीचे दिए गए जॉइन बटन पर क्लिक करें और आप प्लीज सब्सक्राइब करें खबर जल्दी पाने के लिए।

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि दक्षिण भारत के राज्यों में लगातार बारिश हो रही है, जिसके कारण ठंड में काफी वृद्धि हुई है और ठंड के कारण कई बच्चे बीमार पड़ रहे हैं, इसी के चलते यह निर्णय लिया गया है सरकार। कहा गया है कि जल्द ही कोचिंग संस्थानों सहित सभी सरकारी और निजी स्कूल भी बंद कर दिए जाएंगे, हालांकि यह नियम सभी राज्यों में लागू नहीं होगा, लेकिन भारत के कुछ राज्यों में सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे.

सर्दियों की छुट्टियां दिसंबर और जनवरी के महीने में होती हैं।

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि नवंबर का महीना लगभग खत्म होने वाला है और इस साल का आखिरी महीना दिसंबर में शुरू होने जा रहा है और आपको पता ही होगा कि दिसंबर और जनवरी के महीनों में ही सर्दियों का मौसम सबसे ठंडा होता है। और आप जानते हैं कि सभी छात्रों की बोर्ड परीक्षा फरवरी के महीने से शुरू होती है और आप यह भी जानते हैं कि सर्दियों की छुट्टी दिसंबर और जनवरी के महीने में ही होती है, आप यहां पूरी जानकारी पढ़ सकते हैं कि आपके स्कूल में कॉलेज की छुट्टियां कब होंगी प्रारंभ?

त्योहारों के चलते सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद रहे

दोस्तों आपको बता दें कि पिछले कुछ हफ्तों से दिवाली, दशहरा, छठ पूजा आदि त्योहारों के चलते देश के लगभग सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद थे. कुछ दिन पहले ही सभी स्कूल और कॉलेज खुल गए थे. समय पर, लेकिन अब सरकार द्वारा फिर से बंद कर दिया गया है। ऐसा इसलिए करने का फैसला किया गया है क्योंकि ठंड का मौसम दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है और वातावरण का तापमान हमेशा कम होता जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि दिसंबर की शुरुआत होते ही देश में कड़ाके की ठंड पड़ेगी.

ठंड के चलते बंद रहेंगे सभी सरकारी और निजी स्कूल

दिन-ब-दिन ठंड का मौसम आ रहा है और हवा के तापमान में गिरावट आ रही है, मौसम विभाग का कहना है कि दिसंबर की शुरुआत में देश के कई राज्यों के स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे क्योंकि ठंड के कारण बहुत से लोग बच्चे हैं। बीमार पड़ना, बच्चों की सेहत को देखते हुए सरकार को लेना पड़ा फैसला, दिसंबर शुरू होते ही कुछ दिनों के लिए सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए जाएंगे.

जनवरी के दूसरे सप्ताह में खुलेंगे स्कूल व कोचिंग संस्थान

मौसम विभाग का अनुमान है कि जनवरी के दूसरे सप्ताह से तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होगी, जिससे ठंड धीरे-धीरे कम होगी और जनवरी के दूसरे सप्ताह से 1 सप्ताह के भीतर सभी स्कूल-कॉलेज खुल जाएंगे. सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे, हालांकि देश के कई राज्यों में परीक्षा चल रही है, इस वजह से वहां स्कूल-कॉलेज खुले रहेंगे, लेकिन परीक्षा खत्म होते ही सभी स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थान भी बंद रहेंगे। क्योंकि ठंड का बच्चों के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

मौसम विभाग का जल्द ही नोटिस आएगा, उसके बाद स्कूल बंद कर दिया जाएगा

सभी राज्यों के स्कूल मौसम विभाग के नोटिस का इंतजार कर रहे हैं, जैसे ही मौसम विभाग की ओर से नोटिस आएगा, देश के सभी राज्यों के सरकारी और निजी स्कूल बंद हो जाएंगे, लगभग इस साल आपका स्कूल रहेगा 25 से 30 दिनों के लिए बंद, लेकिन अगर ठंड अधिक रहती है तो स्कूल और कॉलेज इससे अधिक दिनों तक बंद रहेंगे ताकि कोई भी बच्चा बीमार पड़ जाए, खासकर प्राथमिक स्कूल और मिडिल स्कूल बंद रहेंगे, कॉलेज समय-समय पर खुलेंगे इसलिए जिससे सभी सरकारी काम निपटाए जा सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here