किसानों को मिली खुशखबरी, DAP और UREA खाद की नई कीमतें जारी तुरंत देखें पूरी डिटेल्स्।

किसान भाइयों के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है क्योंकि अब डीएपी और यूरिया उर्वरकों की कीमत में भारी गिरावट आई है, इससे किसानों को खाद की कोई कमी नहीं होगी, खाद के साथ-साथ काम भी मिलेगा. आपके शहर की कीमत क्या है डीएपी यूरिया फर्टिलाइजर का 1 पैकेट इस पोस्ट में पूरी जानकारी मिलने वाली है, डीएपी यूरिया फर्टिलाइजर से जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलने वाले हैं, तो दोस्तों इसे जरूर पढ़ें अंत में लेख!

इस समय खाद्यान्न की भारी किल्लत है जिससे किसान परेशान हैं क्योंकि जहां भी खाद मिल रही है उन्हें सही समय पर खाद नहीं मिल रही है, लोग परेशान हैं क्योंकि उन्हें ऊंचे दामों पर मिल रहा है, जिससे सरकार परेशान है. फैसला लिया है, ताकि कीमतें गिरें और अब हर किसान को मिलेगी खाद!

दोस्तो आपको बता दे की, मार्फेड भोपाल ने एफपीओ को खाद की आपूर्ति बंद कर दी है। इससे एफपीओ से जुड़े किसान नाराज हो गए। इस मामले को लेकर किसानों ने कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंपा है ताकि किसानों को खाद मिल सके. जिससे किसान अब से यूरिया खाद की एक बोरी 400-500 रुपये में खरीदने को मजबूर हैं।

किसानों को मिली खुशखबरी, DAP और UREA खाद की नई कीमतें जारी

यूरिया की कीमत केंद्र सरकार ने तय की थी। सरकार ने यूरिया और अन्य उर्वरकों की कीमत पर किसानों को राहत दी है, हालांकि कालाबाजारी के कारण राहत न के बराबर है क्योंकि किसानों को सरकार से नाम पर उर्वरक नहीं मिल रहा है, जिससे किसान उच्च कीमत पर उर्वरक खरीदने के लिए मजबूर हैं। कीमतों और कालाबाजारी से। यह मायने रखती है। यूरिया, डीएपी और एनपीके की ये नई कीमतें हैं। भारत के इफको (इफको) ने इस खरीफ सीजन के लिए उर्वरकों और उर्वरकों की नई कीमतें जारी की हैं। DAP UREA Today Rate

विभिन्न किसान बैगों के लिए अलग-अलग मूल्य

  • यूरिया – 266.50 रुपए प्रति बैग (45 किलो)
  • एमओपी – 1700 रुपये प्रति बैग (50 किलो)
  • डीएपी- 1350 रुपये प्रति बैग (50 किलो)
  • एनपीके – 1470 रुपये प्रति बैग (50 किलो)

बिना सब्सिडी के रहेगी यह कीमत

  • यूरिया- 2450 रुपये प्रति बैग (45 किलो)
  • एनपीके – 3291 रुपये प्रति बैग (50 किलो)
  • एमओपी – 2654 रुपये प्रति बैग (50 किलो)
  • डीएपी- 4073 रुपये प्रति बैग (50 किलो)

कंपनियां नहीं बढ़ा रही एमआरपी

पीटीआई की खबर के मुताबिक, केंद्र सरकार ने शुक्रवार को उर्वरक कंपनियों को डीएपी जैसे गैर-यूरिया उर्वरकों के अधिकतम खुदरा मूल्य में वृद्धि नहीं करने और उन्हें पुराने भाव पर बेचने को कहा.

सरकार ने क्यों लिया ऐसा फैसला

वैश्विक बाजार में गैर-यूरिया उर्वरकों की कीमतों में वृद्धि के अनुरूप घरेलू बाजार में गैर-यूरिया उर्वरकों की खुदरा कीमतों में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए एक उच्च स्तरीय बैठक में निम्नलिखित निर्देश देने का निर्णय लिया गया है

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here