प्रधानमंत्री आवास योजना Big Update 2022: नवंबर माह में इन लोगों को मिलेगा अपना घर जल्दी से यहाँ से करे आवेदं।

जानिए, कैसे देखें पीएम आवास योजना की नई लिस्ट में नाम

प्रधानमंत्री आवास योजना देश के उन लोगों के लिए चलाई गई है जिनके पास रहने के लिए अपना घर नहीं है। यह केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। आज हर कोई अपना घर चाहता है, लेकिन जमीन और निर्माण सामग्री की बढ़ती कीमतों के कारण हर कोई अपना घर नहीं बना पाता है। खासकर गरीब और मध्यम वर्ग के लोग। ऐसे लोगों के लिए पीएम आवास योजना वरदान बन गई है। इस योजना के तहत घरों के निर्माण का कार्य तेजी से किया जा रहा है ताकि देश जरूरतमंद लोगों को आवास प्रदान कर सके। पीएम आवास योजना की सूची समय-समय पर जारी की जाती है। इसमें आवास के लिए सब्सिडी का लाभ सरकार द्वारा उन व्यक्तियों को प्रदान किया जाता है जिनका नाम है। इस योजना के तहत पात्र लाभार्थी को 1 लाख 20 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाती है। बता दें कि पहले इस योजना को निम्न आय वर्ग में शामिल किया गया था, लेकिन इस योजना की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए मध्यम वर्ग को भी इसमें शामिल किया गया है। इस तरह निम्न आय वर्ग और मध्यम आय वर्ग के लोग इस योजना के तहत सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाकर आसानी से अपना घर ले सकते हैं।

पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार की ओर से पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी कर दी गई है. इस माह कई लोगों को आवास योजना के तहत सरकार द्वारा आवास उपलब्ध कराया जाएगा। अभी पिछले अक्टूबर में धनतेरस के मौके पर पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश में साढ़े चार लाख लोगों को घर में प्रवेश कराया था. गृह प्रवेश का मुख्य कार्यक्रम सतना के बीटीआई ग्राउंड में हुआ। इसी तरह देश के अन्य राज्यों में भी पीएम आवास योजना के तहत जरूरतमंद लोगों को घर मुहैया कराया जा रहा है.

अगर आपने भी पीएम आवास योजना में आवेदन किया है और आपको अभी तक आवास नहीं मिला है तो आपको अपना नाम पीएम आवास योजना लाभार्थी सूची में देखना चाहिए। इसके लिए आप इसे नीचे दिए गए तरीके से आसानी से चेक कर सकते हैं। अगर आपका नाम लिस्ट में होगा तो आपको पीएम आवास योजना का लाभ मिलेगा। पीएम आवास योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करने का तरीका इस प्रकार है।

  • सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा।
  • यहां होम पेज पर आपको ऊपरी हिस्से में “Search Beneficiary” नाम का एक विकल्प दिखाई देगा।
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद एक नया टैब ओपन करना होता है।
  • अब आपको यहां अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर डालना है और उसके बाद सर्च बटन पर क्लिक करना है।
  • यदि आपने आधार कार्ड नंबर सही दर्ज किया है और केंद्र सरकार द्वारा आपको एक लाभार्थी के रूप में स्वीकृत किया गया है, तो आपका नाम इस सूची में शामिल हो जाएगा। यदि नहीं तो आप सूची में अपना नाम नहीं खोज पाएंगे।

फिलहाल इस योजना का अंतिम चरण चल रहा है।

पीएम आवास योजना (पीएमएवाई) का अंतिम चरण इस समय चल रहा है। इसके लिए शहर में इस योजना के तहत 2022 तक उन लोगों को घर मुहैया कराया जाएगा, जिन्होंने इसके लिए आवेदन किया है. वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को 2024 तक इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।

मध्य प्रदेश में इस योजना के तहत प्रतिदिन एक लाख घर बन रहे हैं

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पहले राज्य में हर महीने 20 से 25 हजार घर बन रहे थे और अब हर महीने करीब एक लाख घर बन रहे हैं. योजना के लिए 10 हजार करोड़ रुपये की वित्तीय व्यवस्था की गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत 1 अप्रैल 2016 से की गई है। मध्य प्रदेश में 38 लाख 38 हजार घर बनाने का लक्ष्य केंद्र सरकार ने रखा था, जिसमें से 38 लाख मकान स्वीकृत किए जा चुके हैं, जो लक्ष्य का 99 प्रतिशत है।

पीएम आवास योजना (प्रधानमंत्री आवास योजना) में उत्तर प्रदेश अव्वल

हाल ही में ग्रामीण विकास मंत्रालय ने पीएम आवास योजना से संबंधित आंकड़ों के आधार पर रेटिंग दी है, जिसमें राज्य को 93.35 अंक देकर प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। दूसरे नंबर पर छत्तीसगढ़ और तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल आया है. उत्तर प्रदेश में पीएम आवास योजना का शानदार प्रदर्शन रहा है. इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा लगभग 12 लाख 82 हजार 616 हितग्राहियों को अनुदान देने की योजना थी, मौके पर सत्यापन के बाद 12 लाख 41 हजार 145 हितग्राहियों को पीएम आवास योजना के तहत अनुदान दिया गया. पीएम आवास में ग्रामीण विकास विभाग ने लक्ष्य का 99.02 प्रतिशत पूरा कर लिया है।

पीएम आवास योजना ग्रामीण में आवेदन कैसे करें

पीएम आवास योजना ग्रामीण का लाभ 2024 तक दिया जाएगा। इसमें गांव में रहने वाले गरीब परिवारों को मकान बनाने के लिए पैसे दिए जाएंगे। इसके लिए आपको पहले आवेदन करना होगा। यदि आप पीएम आवास योजना के लिए सभी पात्रता को पूरा करते हैं तो आपको इसका लाभ दिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग ई-मित्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप मोबाइल से भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सरकार ने हाउसिंग एप शुरू किया है, इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद मोबाइल से आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार है।

  • डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवार अपने मोबाइल नंबर की सहायता से इसमें log-in Creat करें।
  • डाउनलोड करने के बाद यह उम्मीदवार के फोन में एक पासवर्ड भेजेगा।
  • Log-in करने के बाद इसमें जानकारी भरकर अपने घर की विभिन्न चरणों की फोटो खीचकर अपलोड कर दें।
  • साथ ही लाभार्थी अपने मकान के निर्माण के समय मिलने वाली किस्तों को भी अपने फोन में देख सकता है।

पीएम आवास योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के लिए आवेदन करते समय आपको जिन प्रमुख दस्तावेजाें की आवश्यकता होती है, वे इस प्रकार से हैं

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का मतदाता पहचान पत्र
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का पेन कार्ड
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का बैंक खाता विवरण, इसके लिए पासबुक की कॉपी
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आय प्रमाण-पत्र
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

भारत में सर्वाधिक लोकप्रिय ट्रैक्टरों की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत मिलती है ये सरकारी सुविधाएं

  • इस योजना के तहत सरकार की ओर से मैदानी क्षेत्रों के लोगों को 1 लाख 20 हजार और पहाड़ी इलाकों, मुश्किल क्षेत्रों में रह रहे लोगों को आवास के लिए 1 लाख 30 हजार की सब्सिडी दी जाती है।
  • इस योजना के तहत टॉयलेट के लिए 12000 रुपए की राशि दी जाती है। इसका भुगतान स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत किया जाता है।
  • इस योजना के तहत यदि लाभार्थी चाहे तो 70 हजार रुपए का लोन भी ले सकता है जो की उसे विभिन्न फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट से अप्लाई करके लिया जा सकता है।
  • घर की बनाई के लिए 18 हजार रुपए की राशि मनरेगा की तरफ से मिलेगी। जो की लाभार्थी स्वयं भी 90 दिन मजदूरी करके प्राप्त कर सकता है।
  • इस योजना के तहत उपलब्ध कराए गए आवास में लाभार्थी को संपूर्ण सुविधा जैसे टॉयलेट, पीने का पानी, रसोई गैस जो उज्जवला योजना के तहत दी जाती है। बता दें कि पीएम आवास योजना को अन्य योजनाओं से जोड़ा भी गया है ताकि गरीब लोगों को इसका लाभ मिल सके।

ट्रैक्टर जंक्शन हमेशा आपको अपडेट रखता है। इसके लिए ट्रैक्टरों के नये मॉडलों और उनके कृषि उपयोग के बारे में एग्रीकल्चर खबरें प्रकाशित की जाती हैं। प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों फार्मट्रैक ट्रैक्टर, डिजिट्रैक ट्रैक्टर आदि की मासिक सेल्स रिपोर्ट भी हम प्रकाशित करते हैं जिसमें ट्रैक्टरों की थोक व खुदरा बिक्री की विस्तृत जानकारी दी जाती है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

अगर आप नए ट्रैक्टर, पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरणबेचने या खरीदने के इच्छुक हैं और चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा खरीददार और विक्रेता आपसे संपर्क करें और आपको अपनी वस्तु का अधिकतम मूल्य मिले तो अपनी बिकाऊ वस्तु को ट्रैक्टर जंक्शन के साथ शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here