यहाँ करें रेलवे ग्रुप डी परीक्षा का रिजल्ट चेक, इतना नंबर मिला तो माने जाएंगे पास जल्दी देखें अपना रिज़ल्ट यहाँ से।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड यानी आरआरबी द्वारा जारी रेलवे ग्रुप डी का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाना होगा।

लाखों उम्मीदवार महीनों से रेलवे ग्रुप डी परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि अभी रिजल्ट घोषित नहीं किया गया है। लेकिन कहा जा रहा है कि रेलवे बोर्ड जल्द ही इस परीक्षा का रिजल्ट जारी करेगा. रिजल्ट को लेकर छात्र अब सोशल मीडिया पर हंगामा कर रहे हैं, रिजल्ट नहीं मिलने के विरोध में हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं. दरअसल, इस परीक्षा में लाखों छात्र शामिल हुए थे, इसलिए उनका विरोध भी बड़ी संख्या में सामने आ रहा है. इन सबके बीच सबसे बड़ा सवाल यह है कि अगर इस परीक्षा का रिजल्ट आ गया है तो सबसे पहले कहां चेक कर पाएंगे.

सबसे पहले रिजल्ट कैसे चेक करें

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड यानी आरआरबी द्वारा जारी रेलवे ग्रुप डी का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2022 के लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, आपको यहां मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी और फिर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। यहां से उम्मीदवार रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट चेक और डाउनलोड भी कर सकते हैं।

रेलवे ग्रुप डी कटऑफ और वेतन

इस परीक्षा को पास करने के लिए कटऑफ की बात करें तो आधिकारिक नोटिफिकेशन में साफ लिखा है कि सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम अंक पेपर में कुल अंकों का 40% होगा. जबकि ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए भी न्यूनतम अंक होंगे, पेपर के कुल अंकों का 40%। जबकि, ओबीसी वर्ग के लिए न्यूनतम अंक पेपर के कुल अंकों का 30% होगा। जबकि एससी और एसटी वर्ग के लिए न्यूनतम अंक पेपर के कुल अंकों का 30% होगा। वहीं इस नौकरी में मिलने वाली सैलरी की बात करें तो चयनित उम्मीदवारों को 7वें सीपीसी पे मैट्रिक्स के आधार पर लगभग 18,000 रुपये प्रति माह मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here