राशन कार्डधारकों की बल्ले बल्ले, अब मिलेगा 14 किलो चावल और 21 किलो गेंहू, सिर्फ इतने से लगेंगे पैसे जल्दी देखें पूरी खबर यहाँ से।

अगर आप भी मुफ्त राशन योजना का लाभ उठाते हैं तो यह खबर है। आपको बता दें कि राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने अब एक बड़ा फैसला लिया है. जिसके तहत अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को 21 किलो गेहूं और 14 किलो चावल भी दिया जाएगा। लेकिन बार कार्ड धारकों को 50 रुपये सरकारी कीमत चुकानी होगी। 2 प्रति किलो गेहूं और रु। 3 प्रति किलो चावल। जहां तक ​​सामान्य कार्डधारियों की बात है तो उन्हें पूर्व की भांति प्रति यूनिट मात्र 2 किलो गेहूं व 3 किलो चावल से ही संतोष करना होगा। शासन ने राशन वितरण का समय 7 से 15 नवंबर तक रखा है। इसलिए जिनके पास अंत्योदय राशन कार्ड भी है। वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

  • चना, नमक और तेल मुफ्त मिलेगा

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना एक सरकारी योजना है। जिसे केंद्र सरकार चलाती है। इस योजना के नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं। इन नियमों के मुताबिक अब धारकों को प्रति किलो कुछ पैसे देने होंगे। दूसरा इस योजना के तहत जून माह में दिया जाने वाला राशन अभी तक वितरित नहीं किया गया है। इसलिए नमक, तेल और चने के पैकेट राशन कार्ड दुकान संचालकों के पास छोड़ दिए जाते हैं। इसके लिए यह आदेश दिया गया है कि अंत्योदय कार्ड धारकों को वह सभी पैकेट नि:शुल्क दिए जाएं। इसके लिए पहले आओ पहले पाओ का नियम तय किया गया है। तो अगर आप अंत्योदय कार्ड धारक हैं तो इस बार अपने राशन में इन चीजों को लेना न भूलें।

  • राशन कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे

बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से देशभर में करीब 80 करोड़ लोगों को राशन मिल रहा है। इनमें से कुछ अपात्र भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। सरकार अब ऐसे लोगों की पहचान कर रही है। ऐसे लोगों के राशन कार्ड जल्द रद्द किए जाएंगे। ऐसे लोगों का डाटा राशन कार्ड डीलरों को भेजा जा रहा है ताकि उनकी पहचान कर कार्रवाई की जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here