राशन कार्ड से मिलेगा 03 फ्री गैस सिलेंडर पुरे साल में 2022, ऐसे मिलेगा लाभ लें 

फ्री गैस सिलेंडर अपडेट: राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगर आपके पास भी राशन कार्ड है तो अब सरकार की ओर से आपको मुफ्त गैस सिलेंडर मिलेगा। इस बार फेस्टिव सीजन में आप सरकार की इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं.
राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अगर आपके पास भी राशन कार्ड है तो अब सरकार की ओर से आपको मुफ्त गैस सिलेंडर मिलेगा। इस बार फेस्टिव सीजन में आप सरकार की इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि कौन इस सरकारी सुविधा का लाभ उठा सकता है।

3 सिलेंडर का भुगतान नहीं करेंगे

आपको बता दें कि यह सुविधा उत्तराखंड सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों को दी जाती है। अगर आप भी उत्तराखंड में रहते हैं तो आपको राशन कार्ड के जरिए एक साल में 3 गैस सिलेंडर मुफ्त मिल सकते हैं।

पात्र कार्ड धारकों को ही मिलेगा लाभ

वित्तीय वर्ष 2022-23 में अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को तीन गैस सिलेंडर भरने के लिए एक पैसा भी नहीं देना होगा। राज्य सरकार की इस सुविधा का लाभ पात्र अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को ही मिलेगा।

हर साल 3 एलपीजी सिलेंडर मुफ्त पाने की पात्रता-

>> लाभार्थी का उत्तराखंड का निवासी होना अनिवार्य है।
>> साथ ही पात्र लाभार्थी अंत्योदय राशन कार्ड धारक होना चाहिए।
>> अंत्योदय राशन कार्ड को गैस कनेक्शन कार्ड से जोड़ना होगा।

सिलेंडर कब मिलेगा

उत्तराखंड सरकार ने कहा कि कार्डधारकों को पहला सिलेंडर अप्रैल से जुलाई के बीच दिया जाएगा। इसके अलावा दूसरा सिलेंडर अगस्त से नवंबर तक और तीसरा सिलेंडर दिसंबर से मार्च तक मिलेगा।

किसे लाभ नहीं होगा

यदि अंत्योदय उपभोक्ता गैस एजेंसी से अपने गैस कनेक्शन की मैपिंग नहीं करवाते हैं तो वे लाभ से वंचित हो जाएंगे। उत्तराखंड सरकार के इस फैसले से राज्य के करीब 2 लाख अंत्योदय कार्ड धारकों को फायदा होगा। इस योजना पर कुल भार 55 करोड़ रुपये होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here