राशन कार्ड Update 2022 धारकों के लिए बड़ी खबर

राशन कार्ड: राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। केंद्र सरकार ने राशनिंग के नियमों में बड़ा बदलाव किया है, जिससे करोड़ों लोगों को फायदा होगा. देशभर में मुफ्त राशन देने की सुविधा के साथ ही सरकार ने पोर्टेबल राशन कार्ड की सुविधा भी शुरू की है। यह सुविधा अभी कई राज्यों में शुरू की गई है, लेकिन जल्द ही इसे पूरे देश में शुरू करने की योजना बनाई जा रही है।

पोर्टेबल राशन कार्ड की सुविधा लागू होने के बाद आपको देश के किसी भी कोने में आसानी से राशन की सुविधा मिल जाएगी। इसके लिए आपको अलग से कोई कार्ड नहीं बनवाना होगा। साथ ही सुविधा का लाभ आपके पुराने राशन कार्ड पर ही मिलेगा।

दिसंबर तक मुफ्त राशन मिलेगा

केंद्र सरकार की ओर से दिसंबर तक मुफ्त राशन की सुविधा दी जा रही है. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्र हितग्राहियों को सरकार महीने में दो बार राशन का कोटा उपलब्ध करा रही है, जिससे देश के करोड़ों लोगों को लाभ मिल रहा है। आपको बता दें कि एक बार तय कीमत पर राशन बांटा जाता है। जबकि दूसरी बार गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत नि:शुल्क वितरण किया जाता है।

राशन कार्ड: पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन की सुविधा दी जाती है। इसमें गेहूं और चावल के अलावा कई राज्यों में तेल और नमक और चीनी भी दी जा रही है. साथ ही कई राज्यों में 12 किलो आटा और 500 ग्राम चीनी भी दी गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here