स्कूल शिक्षा विभाग का आदेश जारी हुआ है, लगातार 6 दिन तक बंद रहेंगे स्कूल 

बच्चों से लेकर बड़ों तक में मजा आने वाला है क्योंकि स्कूलों में 6 दिन की छुट्टियां होने वाली हैं….

भोपाल। मध्य प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूल 22 से 27 अक्टूबर तक करीब छह दिनों तक बंद रहेंगे. स्कूल शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए हैं. दशहरे के बाद जारी इस आदेश से बच्चों से लेकर शिक्षकों तक सभी के चेहरों पर खुशी की लहर है। स्कूलों में लंबी छुट्टी होने के कारण सभी परिवार के साथ त्योहार को धूमधाम से मनाएंगे। पंचाग के अनुसार इस बार धनतेरस 22 अक्टूबर, रूप चतुर्दशी 23 अक्टूबर और दीपावली 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी. वहीं, सरकार ने धनतेरस के दिन 22 अक्टूबर से दिवाली का अवकाश भी घोषित किया है, जो 27 अगस्त तक रहेगा, इस प्रकार कुल 6 दिनों की छुट्टी दी जा रही है.

इतने दिनों की छुट्टी

इस महीने 16 अक्टूबर, 23 अक्टूबर और 30 अक्टूबर को रविवार की छुट्टी भी रहेगी, ऐसे में आने वाले दिनों में करीब 10 दिन की छुट्टी आसानी से मिल जाती है, अगर कोई बच्चा या शिक्षक रविवार को देख कर एक दो दिन की छुट्टी ले लेता है. अगर ऐसा है तो उन्हें 8-10 दिन की छुट्टी मिलेगी। मध्य प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूल 22 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक लगभग 6 दिनों तक बंद रहेंगे, इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने भी आदेश जारी कर दिए हैं. दशहरे के बाद जारी इस आदेश से बच्चों से लेकर शिक्षकों तक सभी के चेहरों पर खुशी की लहर है।

आने वाले दिनों में पड़ेंगे ये त्यौहार

24 अक्टूबर – दिवाली

हिंदू धर्म में दिवाली का बहुत महत्व है। यह पर्व दीपों का पर्व है। इस दिन राष्ट्रीय अवकाश होता है। इस बार दिवाली 24 अक्टूबर को पड़ रही है।

26 अक्टूबर – भाई दूज

इस दिन को भाई-बहन के बंधन का पर्व माना जाता है। इस साल 26 तारीख को भाई दूज मनाया जा रहा है। इस दिन पूरे भारत में स्कूल बंद रहेंगे।

30 अक्टूबर – छठ पूजा

छठ पूजा सूर्य देव और छठ मां का पर्व है। यह त्यौहार यूपी, बिहार, झारखंड और देश के कई अन्य हिस्सों में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। इस बार यह पर्व 30 अक्टूबर को पड़ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here