2 करोड़ किसानों को इस गलती की वजह से नहीं मिली 12 वीं किश्त, इस तरह हुए लिस्ट से बाहर जल्दी से देखें पूरी खबर यहाँ से

इस गलती से 2 करोड़ किसानों को नहीं मिली 12वीं किस्त – बताया गया कि पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त सिर्फ 8 करोड़ किसानों को मिली। नवीनतम किस्त के अनुसार पिछली किस्त की तुलना में 2 करोड़ कम लाभार्थी हैं। यह पाया गया कि पहले के कई लाभार्थी भूमि अभिलेखों के सत्यापन के कारण पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पात्र नहीं थे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से किसानों को हर साल छह हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि हर चार माह में दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में किसानों के खातों में भेजी जाती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 17 अक्टूबर 2022 को 8 करोड़ से अधिक किसानों को सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त मिली।

लाभार्थियों की संख्या में कमी

इस बार चिंता थी कि पीएम किसान योजना के लाभार्थियों में गिरावट आएगी। 11वीं किस्त 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिली। साथ ही इस बार सिर्फ 8 करोड़ किसानों को ही 12वीं किस्त मिली है. तो इस बार पिछली किस्त की तुलना में 2 करोड़ से कम लाभार्थी हैं।

हमें आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 31 मई को हिमालय की राजधानी शिमला में किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त का विमोचन किया। देश के किसानों को 21,000 करोड़ रुपये की किस्त मिली।

हालांकि इस बार किसानों के खाते में 16 हजार करोड़ रुपये ही ट्रांसफर हुए हैं. किसानों को 12वीं किश्त भेजने में पिछली किस्त की तुलना में 5 हजार करोड़ रुपये कम खर्च किए गए।

भूलेखों के सत्यापन से कम हुए लाभार्थी किसान

भूलेख की 12वीं किस्त के सत्यापन की प्रक्रिया चल रही थी। सितंबर के बजाय अक्टूबर में किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की राशि भेजने का कारण सितंबर में यह किस्त जारी करने से बचना है. भूलेखों के सत्यापन से इस बार बड़ी संख्या में लाभार्थी अयोग्य हुए। उत्तर प्रदेश में सिर्फ 21 लाख लोग अपात्र पाए गए।

लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

  • अधिक जानकारी के लिए पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज के दाईं ओर ‘किसान कॉर्नर’ सेक्शन पर क्लिक करें।
  • किसान कॉर्नर के तहत ‘लाभार्थी स्थिति’ विकल्प पाया जा सकता है।
  • पीएम किसान खाता संख्या और पंजीकृत मोबाइल नंबर के बीच चयन करना अब आपकी पसंद है।
  • विवरण भरने के बाद ‘डेटा प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।
  • अब आपका स्टेटस स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • कुछ उपयोगकर्ताओं द्वारा किए गए अपर्याप्त ई-केवाईसी के परिणामस्वरूप उनके नाम अवरुद्ध हो गए हैं
  • ई-केवाईसी नहीं होने के कारण कई किसानों को उनकी 12वीं किस्त नहीं मिल पा रही है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सरकार ने पीएम किसान योजना के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। ई-केवाईसी के बिना प्रक्रिया पूरी नहीं करने पर किसान निराश होंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here