Anganwadi Supervisor Bharti 2022: आंगनबाड़ी सुपरवाइजर 53000 पदों पर बम्पर सीधी भर्तीयाँ आवेदन की अंतिम तिथि आ गई है, योग्यता में बदलाव जाने पूरी प्रक्रिया

आंगनबाडी पर्यवेक्षक भारती : आंगनबाडी पर्यवेक्षक के 53000 पदों पर सीधी भर्ती आवेदन की अंतिम तिथि, योग्यता परिवर्तन की पूरी प्रक्रिया

आंगनवाड़ी भारती: उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी (सरकारी नौकरी 2022) पाने का सुनहरा अवसर है। जल्द ही यूपी में करीब 52000 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं (यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022) की भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। बाल विकास एवं पोषण विभाग में सीधी भर्ती का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की भर्ती नई शैक्षणिक योग्यता के आधार पर की जाएगी, जिसमें हाल ही में बदलाव किया गया है।

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 (यूपी में आंगनबाडी के 53000 पदों पर वैकेंसी)-

दरअसल, यूपी में आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के 1 लाख 89 हजार 836 पद सृजित हुए हैं, जबकि 52 हजार पद सेवानिवृत्ति, मृत्यु और अन्य कारणों से 2012 से अब भी खाली हैं. आंगनबाडी केंद्र का संचालन भी खाली रहने से प्रभावित हो रहा है। माना जा रहा है कि अगले दो महीनों में यूपी आंगनवाड़ी वर्कर जॉब नोटिफिकेशन जारी हो सकता है।

यूपी आंगनवाड़ी भारती 2022 (शैक्षिक योग्यता में बदलाव)-

अगस्त 2022 में आंगनबाडी कार्यकर्ता भर्ती की शैक्षणिक योग्यता में बदलाव किया गया है। अब 12वीं (इंटरमीडिएट) की परीक्षा पास करने वाली महिलाएं ही इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकती हैं। इससे पहले 10वीं पास महिलाएं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पद के लिए आवेदन कर सकती थीं। इसके अलावा उम्मीदवार को संबंधित जिले का निवासी होना चाहिए। आंगनबाडी भर्ती में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की विधवाओं, परित्यक्त एवं महिलाओं को वरीयता दी जायेगी। इसके अलावा आरक्षण का लाभ भी दिया जाएगा।

यूपी आंगनवाड़ी भारती आयु में छूट (आयु सीमा) –

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद पर आवेदन करने के लिए पात्र महिला की आयु कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए। शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा के बारे में सटीक विवरण के लिए भर्ती अधिसूचना की प्रतीक्षा करनी होगी जो जल्द ही जारी की जाएगी।

यूपी आंगनवाड़ी वेतन (आपको कितना वेतन मिलेगा?)

आंगनबाडी कार्यकर्ता को प्रतिमाह 4000 रुपये मानदेय के साथ ही मोबाइल फोन रिचार्ज कराने पर 1500 रुपये व 400 रुपये प्रतिमाह विशेष प्रोत्साहन राशि मिलेगी।

आंगनवाड़ी भारती 2022 के लिए महत्वपूर्ण लिंक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here