Bihar Board 10th Exam Date 2023 इस तारीख से शुरू, परीक्षा रूटीन यहाँ से करें Download तुरंत्।

बिहार बोर्ड 10 थ एग्जाम डेट 2023 इस तारीख से शुरू, परीक्षा रूटीन यहां से डाउनलोड करें: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) द्वारा हर साल वार्षिक मैट्रिक परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में लाखों छात्र शामिल होते हैं। यह परीक्षा फरवरी-मार्च के महीने में आयोजित की जाती है। इसके लिए परीक्षा कलैण्डर पहले से जारी कर दिया जाता है, जिसके अनुसार छात्र-छात्राएं निर्धारित समय के अनुसार परीक्षा केंद्र पर पहुंचकर परीक्षा दे सकें। मैट्रिक की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाती है। पहली पाली में परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक जबकि दूसरी पाली में दोपहर 1:45 बजे से शाम 5:00 बजे तक परीक्षा आयोजित की जाती है। परीक्षा के दौरान प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाता है। बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 का परीक्षा रूटीन जारी कर दिया गया है, जिसे डाउनलोड करने का सीधा लिंक नीचे टेबल में दिया गया है।

साल 2022 खत्म होने को है, अब ऐसे में छात्र-छात्राओं के मन में तरह-तरह के सवाल आ रहे हैं कि आखिर बिहार बोर्ड 10वीं का एग्जाम कब होगा/बिहार बोर्ड मैट्रिक का एग्जाम कब होगा, इसीलिए इसमें आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा तिथि 2023 के बारे में और जानें कि बिहार बोर्ड 10वीं मैट्रिक परीक्षा 2023 रूटीन कैसे डाउनलोड करें इसकी पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें और परीक्षा रूटीन या परीक्षा कैलेंडर डाउनलोड करने का सीधा लिंक उपलब्ध है नीचे। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके बिहार बोर्ड परीक्षा रूटीन/कैलेंडर डाउनलोड कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा समय सारणी 2023

अंतिम बोर्ड परीक्षा से पहले टेस्ट परीक्षा का आयोजन किया जाता है, जिसे बिहार बोर्ड द्वारा सेंट अप परीक्षा का नाम दिया गया है। यह परीक्षा सितंबर-अक्टूबर के महीने में आयोजित की जाती है। हालांकि, बिहार बोर्ड सेंट-अप परीक्षा तिथि 2023 के संबंध में अभी तक कोई घोषणा नहीं की गई है। सेंट-अप परीक्षा समाप्त होने के बाद प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की जाती है, उसके बाद अंतिम बोर्ड परीक्षा ली जाती है। यह प्रायोगिक परीक्षा जनवरी माह में आयोजित की जाती है, जिसकी तिथि की घोषणा पहले ही कर दी जाती है। यहां हम नीचे जानेंगे कि बिहार बोर्ड इंटर फाइनल परीक्षा कब आयोजित की जाएगी? आखिर कब होगी बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा! विस्तार से जानेंगे तो कृपया इस पोस्ट में अंत तक बने रहें।

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा तिथि 2022

पिछले तीन-चार साल से देखा जा रहा है कि बिहार बोर्ड देश भर में परीक्षा लेकर सबसे पहले रिजल्ट देता है. ऐसे में कई कीर्तिमान रचने के बाद इस साल भी पहली बार बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का आयोजन करेगा. जब कोरोना महामारी का असर बहुत तेज था, ऐसे में भी बिहार बोर्ड देश में सबसे पहले परीक्षा देने और रिजल्ट देने वाला था। हालांकि वर्ष 2023 में होने वाली मैट्रिक की अंतिम बोर्ड परीक्षा के संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई थी, लेकिन अचानक 18 नवंबर 2022 की सुबह बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 का परीक्षा रूटीन जारी कर दिया गया है, जिसे डाउनलोड किया जा सकता है. ऐसा करने का सीधा लिंक नीचे दी गई तालिका में दिया गया है।

बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा रूटीन 2023

Year Matric
2017 01-08 Mar
2018 21-28 Feb
2019 21-28 Feb
2020 17-24 Feb
2021 17-24 Feb
2022 17-24 Feb
2023 14-22 Feb

 

उपरोक्त तालिका में पिछले 7 वर्षों का रिकॉर्ड है जिसमें निर्धारित तिथि पर परीक्षा आयोजित की गई थी। बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 का परीक्षा रूटीन जारी कर दिया गया है, जिसे डाउनलोड करने का सीधा लिंक नीचे टेबल में दिया गया है। बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023 की तारीखों की घोषणा होते ही सबसे पहले इस पेज को अपडेट किया गया है और परीक्षा कैलेंडर जारी होते ही डायरेक्ट लिंक भी नीचे उपलब्ध करा दिया गया है। छात्र नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपना परीक्षा कैलेंडर या रूटीन डाउनलोड कर सकते हैं और देख सकते हैं कि उनकी बोर्ड परीक्षाएं कब ली जाएंगी।

बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा टाइम टेबल 2022 कैसे डाउनलोड करें

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा रूटीन डाउनलोड कैसे करें आइए जानते हैं –

इसके लिए छात्रों को नीचे दी गई तालिका में डाउनलोड परीक्षा समय सारणी के क्लिक हियर बटन को दबाना होगा।

  • इसके बाद पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगी।
  • अंत में परीक्षा कैलेंडर डाउनलोड हो जाएगा, जिसे आप प्रिंट करके रख सकते हैं।

महत्वपूर्ण लिंक

Download 10th Exam Callender/Routine/Time Table Click Here
Download 12th Exam Callender/Routine Click Here
Official Website Click Here
Join Telegram Group Click Here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here