Breaking news 2022: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी आ गया सबका पैसा, यहाँ से चेक करें किसानों के खाते में पैसा आया गया या नही जल्दी देखें!

अगर आप सभी बीसीएम किसानों के धारक हैं तो आप सभी के लिए खुशखबरी आई है। सरकार ने सभी के खाते में ₹2000 का लाभ दिया है। अगर आप अपना अकाउंट ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो इसके बारे में भी हमने जानकारी दी है।

पीएम किसान धारकों के खाते में ₹2000 का फायदा हुआ है, अगर आप भी किसान हैं और पीएम किसान की सेवा का स्टेटस लेते रहते हैं तो आप सभी के लिए खुशखबरी आई है।

यहां से चेक करें कि किसानों के खाते में पैसा आया या नहीं

प्रधानमंत्री द्वारा किसानों को किस प्रकार की ब्राह्मी दी जा रही है जैसे सम्मान निधि योजना, जिसमें लगभग 380000 किसानों को बैंक खाते में पैसा आने वाला है, इस सूची में अपना नाम देखें क्योंकि कई लोगों के नाम हैं इस सूची में। से हटा दिया गया है।

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना योजना चलाई जा रही है। इसमें से उन्हें सालाना ₹6000 दिए जाते हैं। यहां तीन किस्तों में पैसा सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में आता है। पिछले 30 दिनों में सरकार ने 3800000 से अधिक किसानों के बैंक खातों में ₹2000 – ₹2000 भेजे हैं।

योजना की छठी किस्त अगस्त में भेजी गई थी। आप नवंबर में फिर से पैसे ट्रांसफर करने वाले हैं। अगर आपके खाते में पैसा अभी तक वापस नहीं आया है (किसान आधार सत्यापन) तो आप अपने बैलेंस की स्थिति की जांच के लिए कुछ विशेष प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं, जो लोग इस योजना में शामिल होना चाहते हैं उनके लिए भी पंजीकरण प्रक्रिया चल रही है। पंजीकरण सूची हो सकती है (Pm Kisan Status को तोड़ना)

ऐसे देखें अपना स्टेटस
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगर खाते में पैसे नहीं मिले हैं तो दस्तावेज में कुछ त्रुटि हो सकती है। इसका पता लगाने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाकर लॉग इन करना होगा। इसके बाद इसमें दिए गए किसान कॉर्नर ऑप्शन पर क्लिक करें। यदि आपने पहले ही आवेदन कर दिया है और आपका आधार ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या किसी कारणवश आधार संख्या गलत दर्ज की गई है (pm Kisan online registration) तो विकल्प पर क्लिक करें। कई बार ऐसा होता है कि नाम की गलत स्पेलिंग के कारण पैसा रुक जाता है, इसलिए इसकी भी जांच करना बहुत जरूरी है। त्वचा से संबंधित पूरा अपडेट (किसान आधार सत्यापन) देखने के लिए स्टेटस चेक के विकल्प को चुनें। स्थिति देखने के लिए यहां क्लिक करें।

ऐसे देखें लिस्ट में नाम
सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आपको अपने राज्य का चयन करना है, उसके बाद उस राज्य में जिले का चयन करके आप उस सूची में अपना नाम देख सकते हैं कि किस किसान का पैसा गया है।

या अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर भी अपने किस का स्टेटस देख सकते हैं कि आपका पैसा आया है या नहीं.

जिन लोगों का पैसा नहीं आया है, उन लोगों को पहले आधार कार्ड खाते से अपडेट कराना होगा, बिना केवाईसी के लाखों किसानों का पैसा नहीं भेजा जा रहा है, इसलिए सबसे पहले अपना खाता ईकेवाईसी करवाएं। (पीएम किसान का दर्जा तोड़ना)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here