CBSE Scholarship 2022: सीबीएसई ने सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप रजिस्ट्रेशन किए शुरू हो गये है जल्दी से देखें प्रोसेस

सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2022: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम शुरू की है। इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सभी एकल लड़कियां जिन्होंने 2022 में सीबीएसई स्कूलों से कक्षा 10 पास की है और सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों से 11 वीं कक्षा में पढ़ रही हैं, वे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट – www.cbse.gov.in के माध्यम से छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

स्कॉलरशिप फॉर्म भरने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 14 नवंबर 2022 तक किया जा सकता है।
21 अक्टूबर से 21 नवंबर 2022 तक स्कूल द्वारा छात्रवृत्ति फॉर्म का सत्यापन किया जाएगा।

जानिए क्या है सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप

इस छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य मेधावी छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान करना है जो अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं। इस योजना के तहत 11वीं-12वीं कक्षा के दौरान छात्राओं को दो साल तक 500 रुपये प्रति माह की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

जानिए क्या है स्कॉलरशिप की पात्रता?

इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए जरूरी है कि छात्र ने सीबीएसई से संबद्ध स्कूल से 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास की हो। इसके साथ ही इस आवेदन के लिए यह आवश्यक है कि छात्र अपने माता-पिता की इकलौती संतान हो और 10वीं कक्षा में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किया हो। पात्रता संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए स्कॉलरशिप के लिंक पर क्लिक कर जानकारी प्राप्त करें।

सीबीएसई ने कहा कि, ”इस स्कॉलरशिप का मकसद छात्रों में शिक्षा को बढ़ावा देना और मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करना है. ध्यान दें कि छात्रवृत्ति का नवीनीकरण एक वर्ष के लिए किया जाएगा।

सीबीएसई छात्रवृत्ति 2022: पंजीकरण कैसे करें

  • आवेदन के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
  • उसके बाद वेबसाइट के होमपेज पर scholarships लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद Guidelines and Application Forms 2022/Apply Online लिंक पर क्लिक करें और गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के विंक का चुनाव करें।
  • अब CBSE Merit Scholarship Scheme for Single Girl Child of Class X for Renewal लिंक पर क्लिक करें।
  • आवेदन फॉर्म भरने के लिए छात्रों को अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना होगा।
  • अंत में अपना फॉर्म जमा कर दें और उसके बाद SGCS-X आवेदन को वेरिफाई करेगा।

स्कॉलरशिप को एक वर्ष की अवधि के लिए अपडेट किया जाएगा, यानी कक्षा 11 के सफल समापन और छात्र ने कक्षा 11 में 50 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं और कक्षा 12 में प्रमोट किया है। कोई ऑफ़लाइन आवेदन / अनुरोध की हार्डकॉपी स्वीकार नहीं की जाएगी। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक साइट देख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here