December School Holiday 2022: दिसंबर महीने में बच्चों के हो गयी मौज, सबसे ज्यादा छुट्टिया, यहाँ से देखें लिस्ट

December School Holiday: सर्दी का मौसम शुरू होते ही स्कूल में पढ़ने वाले सभी छात्रों को छुट्टियों का इंतजार होने लगता है. सभी छात्रों के लिए हम आपको बता दें कि आप भी इस सर्दी में अपने माता-पिता के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं, इसलिए दिसंबर के महीने में आप सभी को कई छुट्टियां प्रदान की जानी हैं। इस सर्दी के मौसम में आप सभी विद्यार्थी दिसंबर के महीने में पड़ने वाली छुट्टियों को पाकर इन छुट्टियों का भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

अतः सभी विद्यार्थियों को दिसम्बर माह में पड़ने वाली छुट्टियों की जानकारी प्रदान करने के लिए आज इस लेख के अंत में दिसम्बर के विद्यालयों की छुट्टियों की पूरी सूची तैयार की गई है। इस लिस्ट को चेक करके आप सभी जान सकते हैं कि दिसंबर महीने में किस दिन आपको कितनी छुट्टियां देनी हैं, इसलिए सभी छात्र-छात्राएं छुट्टियों के तहत जानकारी हासिल करने के लिए आखिरी तक इस आर्टिकल पर बने रहे। दिसंबर का महीना।

दिसंबर स्कूल की छुट्टी

हर साल दिसंबर के महीने में सर्दियों के मौसम में सभी छात्रों के लिए स्कूल विभागों द्वारा कई छुट्टियां प्रदान की जाती हैं। बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, अगर आप भी अपने माता-पिता के साथ कहीं जाने का प्लान कर रहे हैं और छुट्टियों के बारे में जानना चाहते हैं तो आज इस लेख में एक पूरी लिस्ट उपलब्ध कराई गई है, जिसकी मदद से आप छुट्टियों के बारे में सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं। . कर सकना

क्योंकि अक्सर ऐसा कई बार होता है कि आप सभी ने रेलवे टिकट बुक कर लिया होता है और उस दिन छुट्टी न होने के कारण आपको उस टिकट को कैंसिल कराना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि लिस्ट के जरिए आप सभी जानते हैं कि आपको कितनी छुट्टियां मिल सकती हैं. इसकी जानकारी और घूमने का पूरा आनंद लें।

शीतकालीन अवकाश का सहारा

दिसंबर माह में स्कूल में पढ़ने वाले सभी छात्रों के लिए कुल मिलाकर शीतकालीन अवकाश एक सहारा है। क्योंकि क्रिसमस डे की छुट्टी आप सभी छात्रों के लिए स्कूल विभाग द्वारा प्रदान की जाती है लेकिन दुर्भाग्य से आपको क्रिसमस के दिन भी छुट्टी नहीं दी जाएगी क्योंकि इस बार क्रिसमस का दिन रविवार को पड़ रहा है इसलिए आपको क्रिसमस की छुट्टी भी रद्द करनी पड़ेगी। कर दिए गए हैं।

सभी छात्रों के लिए हम आपको बता दें कि हर स्कूल में शीतकालीन अवकाश का समय अलग-अलग निर्धारित किया जाता है। कुछ स्कूलों में या छुट्टियां 31 दिसंबर 2022 से शुरू होती हैं और कुछ स्कूलों में ये छुट्टियां क्रिसमस के दिन से ही शुरू हो जाती हैं, इन छुट्टियों की पुष्टि स्कूल विभाग द्वारा की जा सकती है।

यह परीक्षा का समय है

आप सभी छात्रों को यह तो पता ही होगा कि स्कूल विभाग द्वारा दिसम्बर माह में कितनी छुट्टियाँ प्रदान की जाती है परन्तु आपको यह भी जानना आवश्यक है कि दिसम्बर माह में केवल उन सभी विद्यार्थियों की अर्द्धवार्षिक परीक्षा आयोजित की जाती है जो छुट्टियां भी मिल रही हैं, अगर आप इन छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इसके साथ ही आपको परीक्षा की तैयारी भी करनी होगी। क्योंकि परीक्षा समाप्त होने के बाद ही सभी छात्रों को शीतकालीन अवकाश प्रदान किया जाता है। सभी छात्र अर्धवार्षिक परीक्षा समाप्त होने के बाद ही दिसंबर में प्रदान की गई छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं।

दिसंबर 2022 स्कूल अवकाश सूची

दिनांक अवकास
1 दिसंबर 2022 गुरुवार नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश में राज्य उद्घाटन दिवस / स्वदेशी विश्वास दिवस मनाया जाएगा.
3 दिसंबर 2022 शनिवार विश्व विकलांग दिवस के मौके पर छुट्टी रहेगी.
4 दिसंबर 2022 रविवार सभी स्कूलों में सामूहिक अवकाश.
5 दिसंबर 2022 सोमवार जम्मू और कश्मीर में शेख मुहम्मद अब्दुल्ला जयंती आयोजित की जाएगी
11 दिसंबर 2022 रविवार सभी स्कूलों में सामूहिक अवकाश.
12 दिसंबर 2022 सोमवार मेघालय में Pa Togan Nengminza Sangma के चलते छुट्टी रहेगी.
18 दिसंबर 2022 रविवार गुरु घासीदास जयंती की पुण्यतिथि पर अवकाश.
19 दिसंबर 2022 सोमवार गोवा मुक्ति दिवस के मौके पर छुट्टी रहेगी.
24 दिसंबर 2022 शनिवार क्रिसमस की पूर्व संध्या से छुट्टी शुरू होगी.
26 दिसंबर 2022 सोमवार शहीद उधम सिंह जयंती आयोजित की जाएगी.
30 दिसंबर 2022 शुक्रवार यू कियांग नंगवाह के अवसर पर मेघालय में छुट्टी रहेगी.
31 दिसंबर 2022 शनिवार नववर्ष की पूर्वसंध्या पर अवकाश.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here