E Shram Card Payment kist 2022 : दिवाली के दिन मिली खुशख़बरी हैं सभी के लिये, खातें में आएँ 1-1 हज़ार रुपए , चेक करें अभी यहाँ से

E Shram Card Payment kist: हमारे देश में मजदूर वर्ग के लोगों को मदद की जरूरत है। आर्थिक मदद से लेकर रोजगार तक कई जरूरतें राज्य सरकार और केंद्र सरकार पूरी करती हैं। लेबर कार्ड देश में स्वास्थ्य, मुफ्त या सस्ता राशन, बीमा कवर, पेंशन सेवाएं जैसी कई योजनाएं चल रही हैं, जिनका लाभ जरूरतमंद लोग उठा रहे हैं। उदाहरण के लिए श्रम मंत्रालय के तहत चलाई जा रही ई श्रम कार्ड योजना।

ई श्रम कार्ड भुगतान किट

इसमें मजदूरों को आर्थिक मदद के अलावा कई फायदे दिए जा रहे हैं. अभी तक इस योजना के तहत मिलने वाले श्रमिक कार्ड की पहली किस्त लाभार्थियों के बैंक खाते में जा चुकी है और अब सभी को दूसरी किस्त का बेसब्री से इंतजार है. ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि उन्हें दूसरी किस्त के पैसे कब मिलेंगे? तो आइए जानने की कोशिश करते हैं कि आपको ई श्रम कार्ड की दूसरी किस्त कब तक मिल सकती है। आगे की स्लाइड्स में जानिए इसके बारे में…

लेबर कार्ड की पहली किस्त आ गई है

ई-श्रम कार्ड रखने वाले श्रमिकों को सरकार द्वारा पहली किस्त का पैसा पहले ही मिल चुका है। वहीं इस लेबर कार्ड योजना के तहत दूसरी किस्त मिलने का सभी को बेसब्री से इंतजार है! ई श्रम कार्ड योजना के तहत मिलने वाली दूसरी किस्त की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दूसरी किस्त का पैसा लाभार्थियों को मई के अंतिम सप्ताह में जारी किया जा सकता है.

पैसा आए या न आए, ऐसे चेक कर सकते हैं ई श्रम कार्ड अकाउंट

जब भी दूसरी किस्त जारी होती है तो आप आसानी से जान सकते हैं कि यह पैसा आपके खाते में आया है या नहीं। सबसे पहले इस लेबर कार्ड में आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आता है, जिसमें आपके अकाउंट में ई श्रम कार्ड का पैसा आने की जानकारी दी जाती है।

वहीं अगर किसी कारण से मजदूर के मोबाइल पर मैसेज नहीं आया है तो आप बैंक जाकर अपनी पासबुक में एंट्री करवा सकते हैं। इस तरह आप यह भी जान सकते हैं कि आपके खाते में लेबर कार्ड का पैसा आया है या नहीं। इसके अलावा आप अपने डेबिट कार्ड के जरिए अपने नजदीकी एटीएम में जाकर भी जान सकते हैं कि ई श्रम कार्ड की किस्त आपके खाते में पहुंची या नहीं।

ई श्रम कार्ड खाता

देश में केंद्र सरकार की ओर से मजदूरों और जरूरतमंदों के लिए विशेष योजनाएं चलाई जा रही हैं. केंद्र के अलावा राज्य सरकार भी श्रमिक कार्ड योजनाएं चलाती है, जिसके माध्यम से राज्य में रहने वाले लोगों को आर्थिक मदद दी जाती है। आपको बता दें कि योगी सरकार ने ई श्रम कार्ड पोर्टल के तहत श्रमिकों को 500 रुपये महीना देने का ऐलान किया था.

श्रमिकों को बता दें कि इस श्रमिक कार्ड योजना के तहत करीब 2 करोड़ श्रमिकों के खाते में 1000 रुपये की राशि ट्रांसफर की गई. आज हम आपको बता दें कि इस ई श्रम कार्ड की अगली किस्त कब आपके खाते में ट्रांसफर की जा सकती है।

श्रमिक कार्ड धारकों को अब तक 1000 रुपए ट्रांसफर किए जा चुके हैं।

ई श्रम कार्ड पोर्टल पर अब तक 22 करोड़ से अधिक श्रमिकों ने पंजीकरण कराया है। वहीं, यूपी में लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन की संख्या बढ़कर करीब 8 करोड़ हो गई है। यूपी की योगी सरकार ने पिछले महीने इन मजदूरों के खाते में 1000 रुपये की किस्त ट्रांसफर की थी.

ई श्रम कार्ड भुगतान किस्त 2000 रुपये भत्ता

आपको बता दें कि इस ई श्रम कार्ड पोर्टल के तहत पंजीकरण कराने वालों को कुल 2000 रुपये भत्ता दिया जाना था, लेकिन अब तक लेबर कार्ड में 1000 रुपये ही ट्रांसफर हुए हैं. जल्द ही सरकार अपने बकाया 1000 रुपये भी लोगों के खाते में ट्रांसफर करेगी. इस समय सभी कर्मचारी अगली किश्त का इंतजार कर रहे हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here